Prabhat Times

अमृतसर। (operation blue star anniversary pro khalistan slogans in golden temple) ऑपरेशन ब्लू स्टार की आज 38वीं बरसी है। अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में खालिस्तान समर्थकों द्वारा नारे लगाए। इतना ही नहीं लोग जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीरें लेकर भी नजर आए।
गर्म ख्यालियों के साथ-साथ खालिस्तान समर्थक भी पहुंचे हुए हैं। ऑपरेशन में मारे गए लोगों के परिवारजन भी आए हैं। हजारों की तादाद में संगत दरबार साहिब में माथा टेकने आ रही है।
जानकारी के मुताबिक, लोगों का एक समूह अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के प्रवेश द्वार पर जुटा। इस दौरान खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए गए और भिंडरावाले के पोस्टर दिखाए गए। एजेंसी ने घटना का वीडियो भी जारी किया है।

जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दिया ये संदेश

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि आजादी ने सिखों को धार्मिक और राजनीतिक रूप से कमजोर किया है। सरकारों के सिखों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं।
सिखों को मजबूत होकर देश की इकोनामी में कब्जा करना होगा। तभी हमारा राज होगा। सिखी के प्रचार के लिए सभी को एकजुट होकर मैदान में उतरना होगा। जत्थेदार ने कहा कि 1947 से ही सिखों को दबाने की नीतियां बन गई थी।
सिखों के सामने आज बहुत चुनौतियां खड़ी है, जो हमें धार्मिक, सामाजिक व राजनीतिक तौर पर कमजोर कर रही है। इसी कड़ी में इसाईयत का प्रचार जोरशोर से हो रहा है।
इस पर अंकुश लगाने के लिए एकजुट होकर दोबारा मैदान में डटना होगा। गांव-गांव जाकर सिखी को बुलंद करना होगा।
अब एसी कमरों से बाहर निकलने का समय आ गया है। अगर हम धार्मिक रूप से मजबूत नहीं होंगे तो हम आर्थिक रूप से ताकतवर नहीं होंगे। इससे ही राजनीतिक कमजोरी आएगी।
राज करने का संकल्प खालसा दोहराता रहेगा। कोई खुली जुबान से राज मांगता है तो कोई दबी जुबान से। सिख संस्थाओं की उन्होंने अपील की कि वह गुरुद्वारों में गतका एकेडमी स्थापित करेंगे।
माडर्न शूटिंग रेंज कायम की जाए, इसमें कोई हर्ज नहीं है। हम खुलेआम शस्त्रों की ट्रेनिंग देंगे, लुक छिपकर नहीं देंगे। सिख पार्टियों से अपील की कि हम इकट्ठे होकर चले।
सफर बहुत लंबा है, इसके लिए हमें मतभेद भुलाकर चलना होगा। गुरु हमारे साथ है, उनकी आशीष हमारे साथ है। जत्थेदार ने कहा हम सभी मतभेद भुलाकर साथ चले। सभी गुरु के बन जाए, गुरु हमारे साथ है, उनका आशीर्वाद हमारे साथ है।

क्या है ऑपरेशन ब्लू स्टार

आज ही के दिन साल 1984 में भारतीय सेना ने ऑपरेशन ब्लू स्टार के तहत स्वर्ण मंदिर में प्रवेश किया था। यह ऑपरेशन मंदिर परिसर में छिपे आतंकियों को ढेर करने के लिए शुरू किया गया था। इस ऑपरेशन में सेना को सफलता तो मिली, लेकिन कई आम नागरिकों की भी मौत हो गई थी।

सुरक्षा को लेकर मुस्तैद थी सरकार

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की थी और कहा कि शांति बनाए रखने के लिए पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
मान ने पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्य भर में छह जून से पहले व्यापक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी को भी किसी भी कीमत पर राज्य में मुश्किल से अर्जित शांति को भंग करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
पंजाब को देश में एक शांतिपूर्ण और अग्रणी राज्य बनाने को लेकर राज्य सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए उन्होंने कहा कि शांति भंग करने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटा जाएगा।
मान ने कहा कि राज्य की प्रगति और समृद्धि में बाधा डालने वाली कुछ ताकतें शांति को पटरी से उतारने की लगातार कोशिश कर रही हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) सरकार इस तरह के किसी भी नापाक कदम को सफल नहीं होने देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है और राज्य में शांति बनाए रखने में उसकी सहायता के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

देखें Video

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें