Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़(on new year cm maan gave a big gift to the people of punjab) नव वर्ष के पहले ही दिन सीएम भगवंत मान ने पंजाबवासियों को बड़ा तोहफा दिया है।

सीएम मान ने ऐलान किया है कि पंजाब सरकार द्वारा गोइंदवाल का थर्मल प्लांट खरीद लिया गया है।

पंजाब सरकार के इस फैसले से पंजाबियो को अब और सस्ती बिजली मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है।

सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया कि थर्मल प्लांट का नाम गुरु अमरदास थर्मल प्लांट होगा।

सीएम ने ट्वीट किया कि सबसे सस्ता समझौता है.. इसका नाम आपके ही नाम पर रखा जाएगा तृतीय पातशाह श्री गुरु अमर दास जी… हमारी नियत और नीति साफ है…ये पहली सरकार है जो निजी उद्यम को खरीद रही है…वरना देश और प्रदेश की पिछली सरकारों की नीति तो बेचने की रही है…नया साल, नई उम्मीद, नई आस…पंजाब रच रहा है नया इतिहास…

सीएम ने बताया कि 7 साल पुराना ये थर्मल प्लांट 1080 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। करीब 2 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट की दर से 540 मेगावाट का प्लांट खरीदा गया है। 10 जून 2023 को कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी थी।

सीएम मान ने बताया कि ये थर्मल प्लांट पंजाब सरकार ने एक प्राइवेट संस्थान से खरीदा है। पंजाब के इतिहास में ये पहली बार है कि सरकार ने कोई प्राईवेट संस्थान खरीदा है। इस थर्मल प्लांट को चलाने वाली कंपनी दिवालिया हो चुकी थी।

इसे खरीदने के 10 कंपनियां दौड़ में थी, लेकिन हमारी सरकार ने इसे खरीद लिया है। इस खरीद से 33 फीसदी पीपीए खत्म हो गया है।

उन्होंने कहा कि पीएसपीसीएल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। 4 रुपए 50 पैसे  बिजली की कीमत पड़ेगी।

आप पर पंजाब के लोगों ने किया भरोसा

सीएम मान ने कहा कि अब तक की पिछली सरकारें, सरकारी जमीनों, इमारत आदि को बेचने का काम करती रही है लेकिन 2022 में आई नई आम आदमी पार्टी पर पंजाब के लोगों ने भरोसा किया।

हम उनके भरोसे पर खरे उतरते हुए इतनी बड़ी डील करने में कामयाब हो गए हैं।

सीएम ने यह भी दावा किया कि यह थर्मल प्लांट कभी भी अपनी पूरी क्षमता पर नहीं चला है

क्योंकि पिछली सरकारों ने ऐसे समझौते किए हुए थे कि जिसमें अगर थर्मल प्लांट नहीं चलता है तो पावरकाम को उसको भी पैसे देने पड़ते थे।

उन्होंने बताया कि पिछले 6 सालों में इस कंपनी को 1718 करोड दिए गए।

उन्होंने बताया कि 2016 से अब तक 11000 मिलियन यूनिट खरीदे 1718 करोड खड़े रहने का दिया।

उन्होंने बताया कि इस थर्मल प्लांट से 7.08 रुपए प्रति यूनिट बिजली मिलती थी जो अब 2.50 प्रति यूनिट सस्ती बिजली मिलेगी।

इतनी प्रति यूनिट बिजली मिलेगी सस्‍ती

भगवंत मान ने यह भी कहा कि क्योंकि अब पिछवाड़ा कोल माइन भी हमें मिल चुकी है ऐसे में हम इस थर्मल प्लांट को इसकी पूरी क्षमता पर चलाने की कोशिश करेंगे और इससे हमें 2.5 प्रति यूनिट बिजली सस्ती मिलेगी जिसको हम आगे लोगों को पास करेंगे।

पिछली सरकारों के दौरान तीन प्राइवेट थर्मल प्लांट के साथ हुए बिजली समझौता पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जीवीके थर्मल प्लांट के साथ तो वह समझौता एक तरह से रद्द ही हो गया है क्योंकि यह प्लांट पावरकाम ने ही खरीद लिया है।

शेष दोनों थर्मल प्लांट को लेकर भी हम काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिर्फ दो निजी थर्मल प्लांट के साथ ही महंगी बिजली दलों के समझौते नहीं किए गए हैं बल्कि सोलर पावर प्लांट के साथ भी 15 से 18 रुपए प्रति यूनिट के समझौते किए गए हैं।

ऐसे में उपभोक्ताओं को महंगी बिजली मिलना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि मुझे यह समझ में नहीं आता कि इतनी महंगी बिजली बेचकर पैसे लेने पर भी पिछली सरकारों के दौरान बिजली सब्सिडी पूरी नहीं दी जाती रही है जबकि हमने कल 31 दिसंबर 2023 तक की सारी सब्सिडी पावर कॉम को दे दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल पहले तब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने जहां बठिंडा थर्मल प्लांट को बंद कर दिया वहीं रोपड़ थर्मल प्लांट के भी दो यूनिट बंद कर दिए लेकिन हमने इतनी कम अवधि में एक निजी थर्मल प्लांट को खरीद लिया है।

सस्ती बिजली की राह हुई साफ

गोइंदवाल साहिब प्राइवेट थर्मल प्लांट की बिजली 4 से 5 रुपए प्रति यूनिट मिलेगी। जबकि पहले 9 से 10 रुपए पड़ती है।

पंजाब में सबसे महंगी बिजली इसी थर्मल की थी। पावरकॉम अब अपनी पछवाड़ा कोयला खान का कोयला प्रयोग कर पाएगी। इससे बिजली की लागत कम होगी।

बिजली विभाग के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह व पावरकॉम के सीएमडी बलदेव सिंह सरा ने खरीद प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाई।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1