Prabhat Times
नई दिल्ली। (new maruti suzuki alto k10 2022 india launch) देश की सबसे बड़ी यात्री कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने All New Alto K10 2022 आज गुरुवार को लॉन्च कर दी. मारुति सुजुकी की ऑल्टो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.
कंपनी ने 2020 में ऑल्टो के10 का प्रोडक्शन बंद कर दिया था और अब इसे नए अपडेटेड वर्जन में उतारा गया है.
इस कारण लोग मारुति ऑल्टो के10 के नए वर्जन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 की एक्स-शोरूम कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू है.

मारुति सुजुकी के भारत में 40 साल पूरे

मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर एवं सीईओ हिसाशी ताकेयूची ने इस मौके पर बताया कि उनकी कंपनी को भारत में परिचालन शुरू किए 40 साल पूरे हो गए हैं.
इस कारण साल 2022 मारुति सुजुकी के लिए खास है. उन्होंने कहा कि जब कार को सिर्फ अमीर लोगों की चीज माना जाता था, तब मारुति ने कम कीमत वाली कारें लॉन्च की.
उन्होंने कहा कि छोटी कारों ने भारत को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कार बाजार बनने में मदद की.
भारत में अब भले ही एसयूवी की डिमांड बढ़ी है, पर अभी भी बड़ी संख्या में लोग हैचबैक को पसंद करते हैं.
इसी कारण हम ऑल्टो का नया वर्जन लॉन्च कर रहे हैं. यह साल 2020 तक लगातार 16 साल सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है.
ताकेयूची ने बताया कि इस कार में इसमें 1.0 लीटर के-सीरिज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन है, जो 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है.
कंपनी के सीनियर एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने इस मौके पर कुछ दिलचस्प आंकड़े शेयर किया.
उन्होंने बताया कि पिछले 22 साल के दौरान हर घंटे 100 ऑल्टो की बिक्री हुई है. अभी तक इसकी 43 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है.
उन्होंने भारतीय कार बाजार की संभावनाओं को लेकर कहा कि भारत में अभी प्रति 1000 लोगों पर सिर्फ 32 कारें हैं, जबकि अमेरिका में यह औसत 800 से ज्यादा है.

अपने हिसाब से करें कस्टमाइज

मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ टेक्निकल ऑफिसर सीवी रमण ने इसके डिजाइन के बारे में जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि इसमें फ्रेंडली इंटरफेस, फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्ट सीटिंग लेआउट, बिगर केबिन स्पेस जैसे अपडेट दिए गए हैं.
ड्राइविंग को आसान बनाने के लिए मारुति सुजुकी ने इस कार में ऑटो शिफ्ट गियर दिया है.
इसमें डबल फ्रंट एयरबैग, एंटी ब्रेकिंग सिस्टम समेत 15 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं. कंपनी ने नई ऑल्टो को 6 रंगों में उतारा है.
ग्राहकों को नए ऑल्टो के10 को अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज करने का दो विकल्प भी दिया है.

नई ऑल्टो में ये बड़े अपडेट

मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार का यह नया वर्जन कंपनी के अपडेटेड प्लेटफॉर्म Heartect पर बेस्ड है.
कंपनी ने कुछ दिन पहले ही इसकी बुकिंग शुरू की थी. इसे मारुति सुजुकी एरीना आउटलेट या ऑनलाइन 11000 रुपये में बुक किया जा रहा है.
कंपनी इसके साथ ही पुराने वर्जन Alto 800 को भी बाजार में बनाए रखने वाली है. कंपनी ने लॉन्चिंग से पहले इसके कई टीजर वीडियो जारी किए थे, जिनसे इसके कई फीचर्स की जानकारियां पहले ही सामने आ गई थीं.
कंपनी ने नई ऑल्टो के10 में 7 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले ही एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगन-आर में कंपनी दे चुकी है.
यह इंफोटेनमेंट सिस्टम ऐपल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो के अलावा यूएसबी, ब्लूटूथ और ऑक्जिलरी केबल को भी सपोर्ट कता है.
कंपनी ने इसमें स्टियरिंग व्हील को भी नया डिजाइन दिया है. इसमें स्टीयरिंग पर ही इंफोटेनमेंट सिस्टम का माउंटेड कंट्रोल दिया गया है.

22 साल पहले आई पहली ऑल्टो

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सस्ती फैमिली हैचबैक कार ऑल्टो (Alto) को भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 2000 में पेश किया था.
उसके बाद से अब तक यह कार बिक्री से लेकर प्रोडक्शन तक के मामले में कई रिकॉर्ड बना चुकी है.
साल 2000 में मारुति सुजुकी ने 796सीसी इंजन के साथ ऑल्टो को लॉन्च किया था. इसके ठीक एक साल बाद यानी 2001 में कंपनी ने इसका दो नया मॉडल Alto VX और Alto VXi को बाजार में पेश किया.
साल 2008 में मारुति ऑल्टो ने 10 लाख यूनिट के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही ऑल्टो यह आंकड़ा हासिल करने वाली मारुति की तीसरी कार बन गई.

20 साल में 40 लाख से ज्यादा बिक्री

साल 2010 में मारुति सुजुकी ने 800सीसी इंजन के साथ Alto K10 जेनरेशन-1 को लॉन्च किया.
इसके बाद साल 2012 में Alto 800 के जेनरेशन-2 की लॉन्चिंग हुई. साल 2014 में कंपनी ने Alto K10 के जेनरेशन-2 को बाजार में उतारा.
2014 में ही बीएस-6 इंजन के साथ ऑल्टो बाजार में आई. कंपनी ने 2020 में Alto K10 को बाजार से बाहर कर दिया. इसके बाद मारुति ऑल्टो 800 को ही बेच रही थी.
इसी साल ऑल्टो ने 40 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा भी पार किया. करीब दो साल के अंतराल के बाद मारुति सुजुकी फिर से ऑल्टो के10 को नए कलेवर के साथ बाजार में लाई है.
कंपनी ऑल्टो  के10 के नए अपडेटेड वर्जन और ऑल्टो 800 दोनों को साथ-साथ बाजार में बेचती रहेगी.

इन कारणों से ऑल्टो बनी लोगों की पसंद

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार के लोकप्रिय होने के कई कारण हैं. इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह कीमत का कम होना है.
भारतीय कार बाजार को वैसे भी कीमत के लिहाज से संवेदनशील माना जाता रहा है. अभी बाजार में मौजूद ऑटो के मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमत महज 3.39 लाख रुपये से शुरू है, जो कैटेगरी में सबसे कम है.
भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय माइलेज का खास ध्यान रखते हैं और यहां भी मारुति की ऑल्टो बाजी मार लेती है.
इसका पेट्रोल वर्जन 22 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन करीब 32 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का जबरदस्त माइलेज देता है.
इनके अलावा मारुति की कारों की अच्छी रीसेल वैल्यू, कम मेंटनेंस कॉस्ट, आसानी से कल-पुर्जों की उपलब्धता आदि भी ऑल्टो को लोकप्रिय बनाने में सहायक हैं.

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14