Prabhat Times

Rajpura (Patiala) राजपुरा ( पटियाला)। (Netherland based cattle feed plant coming up at a cost of Rs 138 crore in Rajpura) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा है कि राज्य सरकार की कोशिशों से दुनिया भर के अग्रणी उद्योगपति अब राज्य का रुख करने लगे हैं।

नीदरलैंड आधारित केटल फीड प्लांट का नींव पत्थर रखने के बाद इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि रिवायती फसलों की खेती कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसान फ़सली विभिन्नता के लिए नये रास्ता तलाश रहे हैं या वह बेहतर कमाई के लिए बाग़बानी, डेयरी, मुर्ग़ी पालन, मछली पालन, सूअर पालन और अन्य पेशों की तरफ जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पशुओं की फीड बनाने वाली दुनिया भर की 10 अग्रणी कंपनियों में से एक डी हियूज़ ने यहाँ प्लांट स्थापित करने जा रही है और 138 करोड़ रुपए की लागत से राजपुरा में बन रहे इस प्लांट से ऐसे किसानों की उम्मीदें जगीं हैं। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि बेहतरीन प्रौद्यौगिकी के आने से किसानों की आय में विस्तार होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नीदरलैंड की किसी एक कंपनी का पंजाब में पहला बड़ा निवेश है। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड को विश्व भर में कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा निर्यातक माना जाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह प्लांट पशुओं के लिए हरेक तरह के उत्पाद बनाऐगा, जिनमें कम्पाउंड फीड, कनस्टरेटस, बेस मिक्स और डेयरी मिनरल मिक्स शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्लांट का पहला पड़ाव साल 2025 की पहली तिमाही तक मुकम्मल हो जायेगा, जो 180 किलो मीट्रिक टन पशुओं की फीड तैयार करेगा। इस क्षमता में 240 किलो मीट्रिक टन तक विस्तार किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री में उत्पादन के लिए दो लाईनें होंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उन्होंने पिछले साल निवेश लाने का भरोसा दिया था और राज्य सरकार के यत्नों से अब उद्योगपति पंजाब की तरफ आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी मूल से ही उद्यमी और लीडरशिप के गुणों से भरपूर हैं, जिस कारण उन्होंने दुनिया भर में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों की मेहनत का कोई जवाब नहीं है, जिस कारण पंजाबी हरेक क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ते हैं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को तरक्की की बुलन्दियों पर पहुँचाने के लिए इस उद्यमी भावना के उचित प्रयोग के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के यत्नों से अब तक पंजाब में 50840 करोड़ रुपए का निवेश आया है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद पंजाब में सबसे बड़ा निवेश किया है।

उन्होंने साथ ही कहा कि जिन्दल स्टील, वरबीयो, कलास, टैफे, हिन्दोस्तान लीवर और अन्य कंपनियां भी पंजाब में निवेश कर रही हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे पंजाब के 2.25 लाख नौजवानों को रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह प्लांट उनके मुँह पर तमाचा है, जो कहते थे कि पंजाब में कोई बड़ा निवेश नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य के पास उद्योग अनुकूल सिंगल विंडो सिस्टम है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पहला यह सिस्टम सिर्फ़ ढकोसला होता था और इसका सही प्रयोग नहीं होता था। उन्होंने कहा कि पहले एम. ओ. यू. परिवारों के साथ होते थे परन्तु अब यह पंजाब के लोगों के साथ हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह प्लांट किसानों की आय में विस्तार करने के लिए एक प्रेरक के तौर पर काम करेगा। लोगों के साथ अपनी भावुक सांझ का ज़िक्र करते हुये उन्होंने कहा कि पंजाबियों की तरह नीदरलैंड के लोग भी मेहनती और सहनशील हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि दोनों मुल्कों के लोगों की मदद से आर्थिक विकास की एक नयी कहानी लिखी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने आशा अभिव्यक्ति कि यह उद्योगपति राज्य को विश्व भर में औद्योगिक हब के तौर पर उभारने के लिए ब्रांड अम्बैसडर साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में उद्योग अनुकूल अनुकूल माहौल प्रदान किया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबी अपने उद्यमी स्वभाव के कारण इस औद्योगिक विकास को नयी ऊँचाईयों पर लेकर जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब मौकों की धरती और देश का प्रवेश द्वार है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के कारोबारियों को राज्य में निवेश करके बेहद लाभ होगा क्योंकि पंजाब अब देश के औद्योगिक केंद्र के तौर पर तेज़ी से तरक्की कर रहा है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में पूरी तरह सांप्रदायिक सदभावना, उद्योगों के लिए अनुकूल अमन वाला माहौल है, जो उद्योग के समूचे विकास, ख़ुशहाली और तरक्की को और तेज़ी दे रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों को अपने कारोबार और फ़ैक्टरियाँ बढ़ाने के लिए इस अनुकूल माहौल और बेहतरीन बुनियादी ढांचे, बिजली, हुनरमंद मानवीय साधनों और बेहतरीन औद्योगिक और कामकाजी माहौल का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।

उद्योगपतियों का स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पंजाब की तरक्की के लिए हमेशा नये विचारों और खोजों के लिए तैयार है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार के यत्नों से राज्य हरेक क्षेत्र में सफलता की नयी इबारत लिख रहा है।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1