Prabhat Times

जालंधर। (Local Bodies Minister Dr. Nijjar hoisted the tricolor in Jalandhar) 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पंजाब के स्थानीय निकाए मंत्री डाक्टर इन्द्रबीर सिंह निज्जर ने जालंधर में ध्वजारोहण किया।
इस मौके पर उनके साथ विधायक शीतल अंगुराल, विधायक रमन अरोड़ा, विधायक बलकार सिंह, डीसी जालंधर जसप्रीत सिंह, एडीजीपी अर्पित शुक्ला, पुलिस कमिश्नर गुरशरण सिंह संधू समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के साथ स्थानीय निकाए मंत्री ने जालंधर के सभी शिक्षण संस्थानो में 16 अगस्त को छुट्टी का ऐलान किया।
आजादी की 75वी वर्षगांठ पर लोगों को बधाई दी। डाक्टर निज्जर ने कहा कि देश को आजादी बहुत ही कुर्बानीयों से मिली है।
स्वतंत्रता सेनानीयों द्वारा दी गई कुर्बानीयां के बाद आजादी मिली है। उनकी कुर्बानीयों के कारण आज हम लोग आजाद देश में सांस ले रहे हैं। आजादी दिवस मना रहे हैं। डाक्टर निज्जर ने कहा कि आते समय में राज्य को रंगला पंजाब बनाएंगे।
डाक्टर इन्द्रबीर सिंह निज्जर ने कहा कि 5 महीने के कार्यकाल के दौरान भगवंत मान सरकार की अगुवाई में बिजली खेती बाड़ी, शिक्षा व सेहत, अमन कानून व्यवस्था नागरिक सेवाएं बुनियादी ढांचे शहरी विकास, गांवो के चहुंमुखी विकास व अन्य क्षेत्रों में बड़े कदम उठाए गए हैं।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 5 महीने के कार्यकाल के दौरान कई लोक पक्षीय फैसले लिए हैं। जिनमें एक विधायक एक पैंशन स्कीम लागू करने का ऐतिहासिक फैसला भी शामिल है।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं किया। भ्रष्टाचार जड़ से खत्म करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी एक्शन लाई की शुरूआत की गई है। जिसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों को और बढिया बनाने के उद्देश्य से स्कूल ऑफ एमीनैंस में बदलने की प्रक्रिया शुरू की है। जिससे विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास को बहुत ही कारगर तरीके से यकीनी बनाया जाएगा।

नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उठाए ये कदम

डाक्टर निज्जर ने कहा कि नौजवानों के कुशल विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षित आत्म निर्भर बनाने के लिए 19 नई सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं स्थापित की जा रही हैं।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 29 अगस्त से राज्यभर में ग्रामीण खेल मेले करवाए जा रहे हैं। जिससे नौजवानों को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने और आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा।

सेहत क्षेत्र में शुरू किए आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक

डाक्टर निज्जर ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में कहा कि पूरे पंजाब में आम आदमी क्लीनिक खोले जा रहे हैं, जिनमें से 6 क्लीनिक जालंधर में भी शुरू हो रहे हैं, जो लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दी जाएंगी।

जालंधर के इन ईलाकों में शुरू हुए क्लीनिक

जालंधर में 6 आम आदमी क्लीनिक शुरू किए। जालंधर वैस्ट के राजन कालोनी, कबीर विहार, आदमपुर विधानसभा हल्का में अलावलपुर, पासला, नूरमहल के निकट फऱवाला, महितपुर के रसूलपुर में खोले गए हैं।

कमजोर वर्ग के लिए बनेंगे 25 हज़ार घर

डाक्टर निज्जर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा समाज के कमजोर वर्ग की तरफ से 25 हज़ार घर बनाने की योजना है। ताकि कमजोर वर्ग जरूरतमंद परिवारों को सिर ढकने के लिए छत उपलब्ध करवाई जाए।

हर विधानसभा हल्के में लगाए जाएंगे 50 हज़ार पौधे

डाक्टर निज्जर ने लोगों को आहवान किया कि नैचररूल संसधानों की संभाल की जाए और पर्यावरण संभाल हेतू सभी अपना योगदान दें।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि वातावरण शुद्ध रखने के उद्देश्य से शहीद भगत सिंह हरियावल लहर चलाने का फैसला लिया है। इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के अधीन हर विधानसभा हल्का में 50 पौधे लगाए जाएंगे।

पानी के गिरते स्तर को बचाने के लिए उठाए ये बड़े कदम

सरकार द्वारा धरती नीचे पानी के गिरते स्तर रोकने के लिए सीधी बिजाई पर किसानों को 1500 रूपए प्रति एकड़ सबसिडी भी दी जा रही है।
डाक्टर निज्जर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा डियूटी दौरान शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारों को वित्तिय सहायता बढ़ा कर एक करोड़ रूपए की गई है।
खेलों को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा 29 अगस्त से प्रदेश भर में ग्रामीण खेल मेले करवाए जा रहे हैं। जिससे नौजवानों को खेलों के क्षेत्र में बेहतर अवसर मिलेंगे।

ई-अष्टाम शुरू होने से बंद हुई अष्टाम की काला बाजारी

डाक्टर निज्जर ने कहा कि लोगों की सुविधा और ब्लैकमेलिंग रोकने के लिए अष्टाम पेपर खत्म किया गया है। लोगो को बिना किसी मुश्किल के हर कीमत के ई-अष्टाम पेपर मिलेंगे।
पंजाब सरकार की तरफ से मोहाली के लालड़ू में फायर एडं एमरजैंसी सर्विसीज़ ट्रेनिंग का हाईटेक सैंटर खोला जाएगा, जिससे नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

जालंधर के इन कस्बों में बदलेगी बस अड्डों की नुहार

डाक्टर निज्जर ने कहा कि जिला जालंधर नकोदर, फिल्लौर, नूरमहल, बिलगा, आदमपुर, शाहकोट में नए बस अड्डों के निर्माण और मुरम्मत के लिए 18.30 करोड़ रूपए के फंड जारी किए जा चुके हैं।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14