Prabhat Times

पठानकोट। (mastermind arrest for making fake visa of argentina pathankot police) ट्रैवल एजैंटो द्वारा किए जा रहे फर्जीवाड़े के खिलाफ पठानकोट पुलिस का अभियान जारी है।

पुलिस ने बड़े ऑपरेशन के दौरान फर्जी ट्रैवल एजैंट को अरेस्ट करके 25 पासपोर्ट समेत दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

पठानकोट के एस.एस.पी. हरकमल प्रीत सिंह खख ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान जसबीर सिंह के रूप में हई है। आरोपी जसबीर सिंह वीजा घोटाले का मास्टर माईंड है।

बरामद सामानों में 25 पासपोर्ट, 6 चेकबुक, 7 एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, एक कार, दो फोन, एक घड़ी, पैन कार्ड और वोटर कार्ड शामिल हैं।

ये सामग्रियां जांच में महत्वपूर्ण साक्ष्य के रूप में काम करती हैं, जो जसवीर सिंह द्वारा किए गए धोखे की सीमा पर प्रकाश डालती हैं।

जांच करने पर यह पता चला है कि जसवीर सिंह ने एक ट्रैवल एजेंट की आड़ में अर्जेंटीना के लिए विदेशी पर्यटक वीजा चाहने वाले कई व्यक्तियों को ठगा था।

उन्होंने बड़ी चालाकी से उनकी आकांक्षाओं का फायदा उठाया, अत्यधिक फीस वसूल की और एक आसान वीजा प्रक्रिया का वादा किया।

कुल मिलाकर, उसने बिना सोचे-समझे आवेदकों से धोखे से 23 लाख रुपये की चौंका देने वाली राशि एकत्र की, जिससे वे तबाह और फंसे रह गए।

भ्रामक योजना तब सामने आई जब जसवीर सिंह ने सुभाष डार, नितिन, कुलवंत राज, विशाल, लाखा राम, अरुण कुमार, दयाल चंद और सेहल उर्फ प्रदीप कुमार जैसे पीड़ितों को फंसाया।

उनके भरोसे का फायदा उठाते हुए, जसवीर सिंह ने उनके मूल पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र और बड़ी रकम हासिल कर ली।

वह विदेशों में बेहतर भविष्य चाहने वाले निर्दोष व्यक्तियों के सपनों को शिकार बनाकर नकली अर्जेंटीना वीजा बनाने और वितरित करने के लिए आगे बढ़ा।

मामला तब सामने आया जब अर्जेंटीना के दूतावास ने एक सतर्क आवेदक से पूछताछ के बाद फर्जी वीजा को हरी झंडी दिखाई।

पठानकोट पुलिस और दूतावास के बीच त्वरित प्रतिक्रिया और सहयोग ने इस विस्तृत घोटाले को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दूतावास ने पुष्टि की कि वीजा नकली थे और तुरंत मुंबई में अपने वाणिज्य दूतावास के साथ सूचना साझा की।

पठानकोट के एस.एस.पी. हरकमल प्रीत सिंह खख ने पीड़ितों को हुई परेशानी पर गहरी चिंता व्यक्त की और उन्हें न्याय के लिए अथक प्रयास करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने आगे कहा, “पठानकोट पुलिस हमारे नागरिकों की सुरक्षा और हमारे आव्रजन प्रणाली की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसे जघन्य अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने और न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

पठानकोट पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं, अर्थात् धारा 406, 420, 467, 468, और 471 को लागू करते हुए जसवीर सिंह के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है।

इसके अतिरिक्त, पंजाब मानव तस्करी अधिनियम की धारा 13 के तहत आरोप दायर किए गए हैं। सदर पठानकोट थाने में इमीग्रेशन एक्ट 1983 की धारा 2014 व धारा 24 के तहत।

ये आरोप इंस्पेक्टर गुरप्रीत कौर, जो ईओडब्ल्यू विंग की प्रमुख हैं, द्वारा की गई गहन सत्यापन प्रक्रिया के बाद दायर किए गए थे।

एसएचओ सदर हरप्रीत कौर के नेतृत्व में पुलिस टीम के साथ वर्तमान में जांच चल रही है, जो किसी भी संभावित अतिरिक्त पीड़ितों की पहचान करने के लिए लगन से काम कर रही है और यह सुनिश्चित करती है कि अपराधियों को उनके कार्यों के परिणामों का सामना करना पड़े।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, प्रतिवादी ने खुलासा किया कि उसने दुबई में कई वर्षों तक काम किया, बाद में दिल्ली स्थित एक ट्रैवल एजेंसी के साथ काम किया और अंततः आवश्यक पंजीकरण प्रक्रिया पूरा किए बिना 2016 में अपने स्वयं के टूर एंड ट्रैवल उद्यम में प्रवेश किया।

वर्ष 2017 में उसके खिलाफ पठानकोट के सदर थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

पठानकोट पुलिस ऐसे किसी भी व्यक्ति से आग्रह करती है जो इस तरह के धोखेबाज ट्रैवल एजेंटों के शिकार हुए हों, वे आगे आएं और जांच में सहयोग करें।

वे निर्दिष्ट हेल्पलाइन नंबरों 112/181 के माध्यम से अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम पुलिस स्टेशन जा सकते हैं।

“इस व्यापक वीजा घोटाले को उजागर करने में पठानकोट पुलिस के अनुकरणीय प्रयासों ने एक बार फिर से समुदाय की सुरक्षा और कानून के शासन को कायम रखने के प्रति उनके समर्पण की पुष्टि की है।

इस तरह के ऑपरेशन अपराधियों के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करते हैं और पुलिस बल में जनता के विश्वास को मजबूत करते हैं,” एसएसपी खख ने कहा।

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1