Prabhat Times

Pathankot पठानकोट। (master mind of sextortion and online fraud arrested from Nuh district of Haryana)  सोशल मीडिया के ज़रिए आम लोगों को ब्लैकमेल  करने वाले गिरोह के मास्टर माइंड को पठानकोट पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है।

शातिर ठग की गिरफ्तारी से धोखाधड़ी के ऑनलाइन रैकेट, सैक्सटॉर्शन के कई मामले हल हुए हैं।

पुलिस का दावा है कि इस शातिर ठग द्वारा पंजाब या हरियाणा में ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों के लोगों को ब्लेकमेल किया। पकड़े गए आरोपी की पहचान अकबर वासी  नेहदा, जिला नूंह के रूप में हुई है।

एसएसपी हरकमल प्रीत सिंह खख ने बताया की इस ऑपरेशन की शुरुआत पठानकोट पुलिस की साइबर सेल में दर्ज एक शिकायत से शुरू की गई थी।

डीएसपी मुख्यालय नछत्तर सिंह के नेतृत्व में साइबर और आईटी सेल के प्रभारी एसआई दिलप्रीत कौर ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जांच शुरू की।

पीड़िता को एक भ्रामक व्हाट्सएप कॉल के दौरान ब्लैकमेल किया गया, जिसके परिणामस्वरूप एक समझौतापूर्ण वीडियो बनाया गया।

अपराधियों ने खुद को हरियाणा और राजस्थान के उच्च-रैंकिंग पुलिस अधिकारियों के रूप में प्रस्तुत किया, एटीएम से निकासी और कई प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों के माध्यम से कार्ड लेनदेन सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से पर्याप्त मौद्रिक लेनदेन के लिए पीड़ित को मजबूर किया गया था।

अपराधियों ने समझौतावादी वीडियो का फायदा उठाया और अन्य हथकंडे अपनाए और पीड़ित के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की धमकी देकर उसे पैसे देने के लिए कहा था।

यह आपराधिक नेटवर्क पिछले 2-3 वर्षों से देश भर में अनजान पीड़ितों का शोषण करते हुए कपटपूर्ण तरीके से काम कर रहा था।

मुख्य अपराधी अकबर ने अपने संगठित नेटवर्क के माध्यम से काफी अवैध धन अर्जित किया था। अकबर के कब्जे से जब्त की गई संपत्ति में 2,52,800 नकद, तीन प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें, चेक बुक, एटीएम कार्ड और फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल हैं।

इसके अलावा, इस दुर्भावनापूर्ण ऑपरेशन से जुड़े तीन बैंक खातों की पहचान की गई- एचडीएफसी, एसबीआई और केनरा बैंक शामिल है।

जांच ने इस आपराधिक नेटवर्क की सीमा का खुलासा किया है, जिसमें एक ही गांव के कई प्रमुख अपराधी शामिल हैं, जिनमें शुतान, मुश्तकीन और राशिद शामिल हैं।

न व्यक्तियों ने विभिन्न क्षेत्रों में जटिल संबंध स्थापित करके, धोखाधड़ी गतिविधियों के माध्यम से अवैध रूप से धन अर्जित किया है। उनका प्राथमिक ध्यान देश भर में ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम देना रहा है।

गिरफ्तार आरोपियों को स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा और जांच को आगे बढ़ाने के लिए उनका रिमांड हासिल किया जाएगा। सेक्सटॉर्शन रैकेट के बाकी सदस्यों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम छापेमारी कर रही है।

एसएसपी खख ने आम जनता से सावधानी बरतने और सोशल मीडिया पर अज्ञात व्यक्तियों से मित्र अनुरोध स्वीकार करने से परहेज करने का आग्रह किया, विशेष रूप से संभावित पीड़ितों को लुभाने के लिए महिलाओं की आकर्षक तस्वीरों का उपयोग करने वालों से अधिक सावधानी बरतने के लिए अनुरोध किया।

उन्होंने साइबर अपराध के खिलाफ सतर्कता के महत्व पर जोर दिया। इस सेक्सटॉर्शन रैकेट के बारे में जानकारी पठानकोट पुलिस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से पहले ही प्रसारित की जा चुकी है।

पठानकोट पुलिस जनता से सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करने, क्षेत्र के भीतर और बाहर साइबर अपराध को खत्म करने के सामूहिक प्रयासों में योगदान देने का आग्रह करती है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1