Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (massive cuts in petrol diesel prices) नए साल के जश्न के लिए तैयार हो जाइये. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल से ठीक पहले बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती होने जा रही है. 2024 की पहली छमाही में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती होने वाली है.

सूत्रों की मानें तो पेट्रोल-डीजल पर 8 रुपए प्रति लीटर तक भाव कम हो सकते हैं. इसका ऐलान कैलेंडर वर्ष खत्म होने से पहले किया जाएगा.

प्रधानमंत्री की मंजूरी का इंतजार

सूत्रों के मुताबिक, पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल में 8-10 रुपए प्रति लीटर की कटौती के लिए प्रस्ताव तैयार किया है. इस पर प्रधानमंत्री की मंजूरी बाकी है. गुरुवार देर रात तक इस पर फैसला भी हो सकता है.

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट बनी वजह

दरअसल, मंत्रालय ने तर्क दिया है कि इंपोर्ट किए कच्चे तेल के खरीद मूल्य में तेज गिरावट आई है. यही कच्चा तेल पेट्रोल-डीजल बनाने के लिए रिफाइनरी में भेजा जाता है.

वित्तीय वर्ष 2023-24 (अप्रैल-मार्च) के दौरान अब तक कच्चे तेल की कीमतें औसतन 77.14 डॉलर प्रति बैरल थीं, केवल दो महीनों – सितंबर में $93.54 और अक्टूबर में $90.08 में बढ़ोतरी देखी गई. 2022-23 में कच्चे तेल की औसत कीमत 93.15 डॉलर प्रति बैरल थी.

तेल कंपनियों ने कमाया बड़ा मुनाफा

6 अप्रैल 2022 से दोनों फ्यूल की पूर्व-रिफाइनरी कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से, चालू वित्त वर्ष में कच्चे तेल की कम कीमतों ने तीन सरकारी तेल विपणन कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन को बड़ा मुनाफा दिया है.

इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में, IOC, BPCL और HPCL ने संयुक्त रूप से 58,198 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1