Prabhat Times
नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति (maruti) सुजुकी (suzuki) की Swift को भारत में खूब पसंद किया जाता है. ये कंपनी की पॉपुलर कारों में से एक है और इसी के चलते मारुति इसे नए अवता पेश करने जा रही है.
उम्मीद जताई जा रही है ये कार अगले हफ्ते मार्केट में दस्तक दे सकती है. इस फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है. वहीं बाजार में इस कार की पिछले कुछ समय से चर्चाएं तेज हो गई हैं. आइए जानते हैं कार के इंजन के बारे में.

कंपनी ने किए ये बदलाव

मारुति सुजुकी स्विफ्ट में कई बदलाव किए गए हैं. इसमें नए फ्रंट ग्रिल का यूज किया गया है. साथ ही इसके डिजाइन में भी चेंज किया गया है. डिजाइन के साथ-साथ कंपनी ने इसके इंजन में भी बदलाव किया गया है. अब इसका इंजन पहले से ज्यादा दमदार होगा. माना जा रहा है कि इस कार कीमत छह लाख रुपये के आस-पास हो सकती है.

इंजन और माइलेज

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Maruti Swift में 1.2 लीटर की क्षमता के 4 सिलिंडर युक्त K12N डुअलजेट इंजन का यूज किया गया है, जो कि 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.
इससे पहले ये इंजन कंपनी मारुति सुजुकी डिजायर में भी यूज कर चुकी है. ये पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि कार को शानदार माइलेज देने में मदद करता है.
मारुति सुजुकी स्विफ्ट का मौजूदा मॉडल 21.2 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है. साथ ही माना जा रहा है कि इसका फेसलिफ्ट मॉडल 23.26 किलोमीटर से लेकर 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज दे सकता है.

Tata Altroz Turbo से होगा मुकाबला

मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट का मुकाबला इस साल लॉन्च होने वाली टाटा की हैचबैक कार Tata Altroz Turbo से हो सकता है. हालांकि स्विफ्ट का अपना एक बड़ा मार्केट है जिसमें लोग काफी लंबे समय से इस कार के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं.
Tata Altroz Turbo को कंपनी टाटा इस साल यानि 2021 में अपनी टाटा अल्ट्रोज टर्बो को बिल्कुल नए अवतार में पेश करेगी. ये टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार है. Tata Altroz Turbo बेहतर इजंन ऑप्शन के साथ अगले महीने लॉन्च हो सकती है.
इसमें 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 110bhp की पावर और 140Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कार डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आ रही है.

ये भी पढ़ें