Prabhat Times
नई दिल्ली। (bhagwant mann govt initiative certificate will be available on whatsapp in punjab) पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने बड़ी पहल की है। अब लोगों को किसी भी तरह के सर्टिफिकेट घर बैठे वॉट्सऐप पर मिलेंगे। उन्हें सिर्फ इसका आवेदन करने के लिए सेवा केंद्र आना होगा।
इसके बाद सर्टिफिकेट डिजिटल साइन के साथ उन्हें वॉट्सऐप पर भेजे जाएंगे। ई-मेल से भी यह सुविधा मिलेगी। पहले लोगों को होलोग्राम और फिजिकल साइन कराने जरूरी होते थे। जिसे अब खत्म कर दिया है।
पंजाब के गवर्नेंस रिफॉर्म्स मिनिस्टर गुरमीत मीत हेयर ने चंडीगढ़ में अफसरों से मीटिंग के बाद कहा कि इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सभी यूनिवर्सिटी, ऐंबैसी समेत कोई प्राइवेट या सरकारी संस्था में उसे वैलिड माना जाएगा।

283 सेवाएं ऑनलाइन, अब ऐसी बदल जाएगी प्रक्रिया

मंत्री गुरमीत मीत हेयर ने बताया कि 283 सेवाएं ऑनलाइन की जा रही हैं। उन्हें वॉट्सऐप पर यह सहूलियत उपलब्ध कराई जाएगी।
पिछले समय में अगर किसी को जाति या रैजिडेंस सर्टिफिकेट चाहिए तो उसे पहले सेवा केंद्र में अप्लाई करना पड़ता। फिर उसे सेवा केंद्र आकर होलोग्राम लगवाकर साइन करवाना पड़ता था।
अब सिर्फ लोगों को सेवा केंद्र आकर अप्लाई करना होगा। इसके बाद वॉट्सऐप पर उन्हें सर्टिफिकेट मिल जाएगा। उन्हें होलोग्राम या फिजिकल साइन की जरूरत नहीं पड़ेगी।
मीत हेयर ने आगे बताया कि इससे पहले लोगों को एक ही सर्टिफिकेट की दोबारा ज़रूरत पड़ने पर बार-बार चक्र लगाने पड़ते थे जैसे कि किसी विद्यार्थी को दाखि़ले के लिये जन्म या जाति सर्टिफिकेट हासिल करना। हर बार सेवा केंद्र जाकर हौलोग्राम के साथ हस्ताक्षर करवा के सर्टिफिकेट हासिल करना पड़ता था।
मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से लोगों की परेशानी ख़त्म करने के लिए दिए निर्देशों के अंतर्गत अब इन 283 सेवाओं वाले सर्टिफिकेट के लिए एक बार आवेदन करने के बाद आवेदक को वट्टसऐप या ईमेल के द्वारा घर बैठे डिजिटल हस्ताक्षर वाला सर्टिफिकेट मिल जायेगा और वह इसकी अपनी ज़रूरत अनुसार कापियां प्रिंट करवा सकता।
इस सर्टिफिकेट की वैध होने के बारे प्रशासन सुधार की तरफ से बाकायदा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया। इसके इलावा 93 सेवाएं घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई की जा सकती जिसके लिए सेवा केंद्र आने की भी ज़रूरत नहीं।
प्रशासन सुधार मंत्री ने सेवा केन्द्रों में पैंडिंग मामलों की समीक्षा करते हुये ज़िला बार मूल्यांकन किया और इनको तुरंत ख़त्म करने के लिए कहा।
उन्होंने साथ ही विभाग को कहा कि समूह जिलों के डिप्टी कमिशनरों को सेवा केन्द्रों की निरंतर निगरानी करने और लोगों का फीडबैक हासिल करने के भी निर्देश दिए। इसके इलावा डिजिटल हस्ताक्षर वाली 293 सेवाओं के बारे लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार किया जाये।

इन सेवाओं में भी लाभ

जाति या रैजिडेंस सर्टिफिकेट के अलावा डेथ-बर्थ सर्टिफिकेट, बुढ़ापा पेंशन, मैरिज सर्टिफिकेट, आर्म्स लाइसेंस रिन्युअल, भार मुक्त सर्टिफिकेट, BC सर्टिफिकेट समेत सभी सेवाओं में इनका लाभ मिलेगा। इसके अलावा 93 सेवाओं के लिए अब लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14