Prabhat Times

नई दिल्‍ली।  (lpg cylinder prices increased by rs 105 big change from 1st march) सरकार ने मंगलवार (1 मार्च, 2022) से LPG Cylinder की कीमतों में बड़ा इजाफा (Big Price Hike) कर दिया है.
दिल्‍ली में आज से कॉमर्शियल LPG Cylinder का रेट 105 रुपये बढ़कर 2,012 रुपये पहुंच गया है.
सरकारी तेल विपणन कंपनियों (National Oil Marketing companies) ने बताया कि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल LPG Cylinder का मूल्‍य 105 रुपये बढ़ा दिया है.
नई कीमतें मंगलवार से ही लागू हो गईं हैं. इस बढ़ोतरी के बाद होटल-रेस्‍तरां पर भार आएगा और ग्राहकों पर भी इसकी मार पड़ सकती है.
1 फरवरी को कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (commercial LPG cylinder) का मूल्‍य 91.50 रुपये घटा दिया था.

छोटे सिलेंडर की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी

सरकारी तेल कंपनियों ने 5 किलोग्राम वाले छोटे LPG Cylinder के रेट में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में अब 5 किलो वाला LPG Cylinder 27 रुपये महंगा हो गया है.
ग्राहकों को अब ये 569 रुपये के रेट पर मिलेगा. हालांकि, कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट नहीं बढ़े

फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें 102 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई हैं. यही वजह है कि कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में अच्छा-खासा बदलाव हुआ है.
आपको बता दें कि अक्टूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल सिलेंडर के दाम 170 रुपये बढ़े हैं.
बता दें कि 6 अक्टूबर 2021 के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर न तो सस्ता हुआ है और न ही महंगा. यानी घरेलू सिलेंडर के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं हुआ है.

सब्सिडी की राशि भी बढ़ाई

सरकार ने चालू वित्‍तवर्ष (2021-22) की पहली छमाही में अब तक सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि चुकाई है.
पहली छमाही तक सरकार करीब 7,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे चुकी है. वित्‍तवर्ष 20216-17 में पूरे साल में सरकार ने 12,133 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी.
यह आंकड़ा तब दिख रहा है, जबकि एक करोड़ से ज्‍यादा लोग अब तक सब्सिडी छोड़ चुके हैं.

अमूल दूध के रेट भी बढ़े

बता दें कि बीते दिन ही देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए. दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.
अब 500 मिली के अमूल दूध के लिए लोगों को अधिक पैसे देने होंगे. अमूल गोल्ड 30, अमूल ताज़ा 24 और अमूल शक्ति 27 में दिए जाएंगे.
पिछले दो साल के दौरान हर वर्ष चार प्रतिशत के हिसाब से अमूल ने दूध के दाम बढ़ाने का काम किया है. दूध की नई कीमतें पूरे देश में लागू होंगी.
ऐसे में लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ना तय है. अमूल के सभी मिल्क प्रॉडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा के दामों बढ़ोतरी हुई है.

1 मार्च से लागू होंगी नई कीमतें

एक मार्च 2022 से दूध की नई कीमतों को जारी कर दिया जाएगा. एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार में बढ़ने वाली लागत के कारण दूध के दामों को बढ़ाया गया है.
अमूल ने किसानों की दूध की खरीद की कीमतों में रु 35 से रु 40 प्रति किलो फैट की वृद्धि की है. जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है.

दूध दाम बढ़ाने के पीछे अमूल ने बताई ये वजह

अमूल ने कहा कि फ्रेश दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी महज 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो राष्ट्रीय खाद्य महंगाई के औसत से काफी कम है.
गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीम 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी.

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें