Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (local body minister punjab meeting with officers) पंजाब भर में अलग-अलग स्कीमों के अधीन चल रहे विकास प्रोजेक्ट तेज़ी से मुकम्मल किये जाएंगे, यह जानकारी देते हुये स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को बुनियादी सहूलतें, साफ़-सुथरा वातावरण और बेहतर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है।

आज यहाँ म्युनिसिपल भवन सैक्टर 35 चंडीगढ़ में स्थानीय निकाय मंत्री ने विभाग के मुख्य दफ़्तर के अधिकारियों, समूह डिप्टी कमिश्नरों, नगर निगम के समूह कमिश्नरों और समूह अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों ( जनरल/ शहरी विकास) के साथ वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा समीक्षा मीटिंग करते हुये अलग-अलग स्कीमों के अधीन अप्रयुक्त फंडों को तुरंत खर्चा जाये जिससे लोगों को जल्द से जल्द बुनियादी सहूलतें दी जा सकें।

कैबिनेट मंत्री ने अमरूत स्कीम, स्वच्छ भारत मिशन और स्मार्ट सिटी मिशन के अधीन विकास कामों की रिपोर्ट ली और अधिकारियों को अलग-अलग मदों के अधीन पड़े अप्रयुक्त फंडों को दिए गए दिशा निर्देशों अनुसार लोगों की भलाई के लिए विकास कामों पर जल्द ख़र्च करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को सख़्त शब्दों में कहा कि यदि अप्रयुक्त फंडों को लोगों की भलाई के लिए समय पर नहीं खर्चा जाता तो दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों के विरुद्ध बनती कार्यवाही शुरू की जायेगी।

राज्य के समूह डिप्टी कमिश्नरों और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों (जनरल/ शहरी विकास) के साथ वीडियो कान्फ़्रेंसिंग के द्वारा अलग मीटिंग करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शहरी स्थानीय इकाईयों में साफ़- सफ़ाई, साफ़ पानी मुहैया करवाने, स्ट्रीट लाईटों, सीवेरज़ और पार्कों आदि के कामों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाये।

उन्होंने डीसीज़ और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि जहाँ कहीं वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के लिए उचित जगहों की खोज करने या किसी तरह की कोई और दिक्कत पेश आती है, वहां सम्बन्धित म्युनिसिपल कमिशनर के साथ तालमेल करके इसका हल पहल के आधार पर निकाला जाये।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि अपने हलके विधायकों से सम्बन्धित विकास कामों की पूरी जानकारी सांझा करें जिससे राज्य निवासियों की ज़रूरत अनुसार विकास कार्य करवाए जा सकें।

इसके इलावा उन्होंने कहा कि विकास कामों सम्बन्धी स्कीमों को समय पर लागू किया जाये और पैसे का सही इस्तेमाल किया जाये। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के पास विकास कामों के लिए फंडों की कोई कमी नहीं है।

मंत्री ने अधिकारियों से अपील की कि वह पूरी तनदेही से और आपसी सहयोग से काम करना यकीनी बनाएं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार राज्य निवासियों को भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करवाना चाहती है। इसलिए यदि कोई व्यक्ति भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाता है तो उसको बख़्शा नहीं जायेगा।

मीटिंग में स्थानीय निकाय विभाग के सचिव अजोए शर्मा, पंजाब जल सप्लाई और सिवरेज बोर्ड के सी. ई. ओ. मालविन्दर सिंह जग्गी, पीएमआईडीसी के सी. ई. ओ. दीप्ति उप्पल, स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर उमा शंकर गुप्ता और विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1