Prabhat Times
मुंबई। (lata-mangeshkar-passes-away-at-92) स्वर कोकिला और भारत रत्न 92 साल की लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का निधन हो गया है. पिछले 27 दिनों से वह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थी उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली. वह पिछले 28 दिनों से वह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती हैं. इस दौरान उन्हें कई बार जनरल वार्ड और आईसीयू में रखा गया. हाल में उन्हें आईसीयू से शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन आज सुबह से ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर दुख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि मैं शब्दों की पीड़ा से परे हूं. लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं. लता दीदी के जाने से देश में एक ऐसा खालीपन हुआ है, जिसे भरा नहीं जा सकता है. आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी कि लता मंगेशकर कितनी बड़ी कलाकार थीं, जिनकी आवाज़ में लोगों के मन को मोहने की ताकत थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में लिखा कि लता दीदी के गाने एक अलग तरह का भाव लाते थे. उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म इतिहास के बदलाव को देखा है. फिल्मों से भी परे वह देश के विकास के प्रति चिंतित रहती थीं. वह हमेशा मजबूत और विकसित भारत को देखना चाहती थीं. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि मैं अपने आपको सौभाग्यशाली महसूस करता हूं कि मुझे लता दीदी का स्नेह मिला है. उनके साथ मेरी सभी मुलाकातें कभी ना भुला देने वाला अनुभव रहेंगी. सभी देशवासियों के साथ मैं भी लता दीदी के निधन पर दुख व्यक्त करता हूं.

8 जनवरी से अस्पताल में भर्ती थीं लता दी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Corona) को कोरोना से संक्रमित और निमोनिया होने पर 8 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉक्टर प्रतीत समधानी और उनकी टीम लगातार स्वर कोकिला के हेल्थ पर नजरें बनाए हुए थे और उनके ट्रीटमेंट करने में लगातार जुटे हुए थे.

लता मंगेशकर के डॉक्टर ने थोड़ी देर पहले दिया था हेल्थ अपडेट

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का इलाज कर रहे डॉ. प्रतीत समदानी (Dr. Pratit Samdani) ने सिंगर का लेटेस्ट हेल्थ अपडेट देते हुए उनकी सेहत के बारे में जानकारी बताया था. उन्होंने बताया कि लता दी की तबीयत में फिलहाल कोई सुधार नहीं है. हमारी टीम की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है और वह अभी भी ICU में वेंटिलेटर पर डॉक्टरों की निगरानी में हैं. इससे पहले शनिवार शाम को उन्होंने बताया था कि उन्हें अग्रेसिव थैरेपी दी जा रही है.

13 साल की उम्र से लता दी ने की करियर की शुरुआत

भारतीय सिनेमा के महान पार्श्व गायकों में से एक के रूप में, लता मंगेशकर ने साल 1942 में 13 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया और विभिन्न भारतीय भाषाओं में 30,000 से अधिक गाने गाए हैं. अपने सात दशक से अधिक के करियर में उन्होंने ‘अजीब दास्तान है ये’, ‘प्यार किया तो डरना क्या’, ‘नीला आसमां सो गया’ और ‘तेरे लिए’ जैसे कई यादगार ट्रैक्स को अपनी आवाज दी है.

ये भी पढ़ें