Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (kisan andolan in Punjab Haryana Delhi) स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, एमएसपी पर गारंटी, लखीमपुर खीरी हादसे पर सख्त कार्रवाई करने जैसी कई मांगों को लेकर किसान फिर केंद्र सरकार से टकराव के मूड में हैं। किसानों ने ऐलान किया है कि शुक्रवार दोपहर 12 बजे से वे रेलवे ट्रैक पर बैठ जाएंगे।

ड्रोन का मुकाबला पतंग से

किसान आंदोलन 2.0 का बुधवार को दूसरा दिन है. किसान फिलहाल, हरियाणा के अंबाला के शंभू बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाए हैं.

यहां पर बीते 36 घंटे से किसानों (Farmers Agitation) का काफिला रुका हुआ है. लगातार पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं. पुलिस ने टियर गैस (Tear Gas) की शेलिंग की.

वहीं, ड्रोन के जरिये भी किसानों की तरफ टियर गैस के गोले दागे गए. फिलहाल, किसानों को आगे बढ़ने में ड्रोन बाधा बन रहा है. ड्रोन गिराने के लिए किसानों ने देसी प्लान बनाया है। ड्रोन गिराने के लिए किसानों द्वारा पतंगबाजी की जा रही है। पतंग के ज़रिए किसान भी ड्रोन (Drone) को गिराने की कोशिश कर रहे हैं.

किसान बड़ी संख्या में पतंग लेकर पहुंचे हैं और शंभू बॉर्डर पर पतंग उड़ा रहे हैं, ताकि पतंग की डोर में ड्रोन को फंसाकर गिराया जाए.

दिल्ली कूच के प्रयास जारी

केंद्र सरकार से दो बार की वार्ता विफल होने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने मंगलवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया था।

मंगलवार को पंजाब से दिल्ली की ओर कूच रहे किसानों का आंदोलन हिंसक रूप अख्तियार कर लिया है। पुलिस के साथ झड़प में अब तक सैकड़ों प्रदर्शनकारी और पुलिस घायल हो चुके हैं।

मंगलवार को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर आंदलनोकारी किसान पुलिस से भिड़ गए। हरियाणा पुलिस की बैरिकेडिंग और तारबाड़ के साथ नुकीले सीमेंटेट अवरोध हटाने पर पुलिस ने किसानों पर पानी की बौछार की।

इसके साथ ही आंसू गैस के गोले भी दागे। शंभू बॉर्डर पर हुए उपद्रव में डीएसपी आधा दर्जन पुलिसकर्मियों के साथ कई किसान भी घायल हो गए।

शंभू बॉर्डर पर जमे किसान आज फिर दिल्ली कूच की कोशिश करेंगे। हालांकि, उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने पूरी व्यवस्था कर रखी है।

पंजाब में कल से रेलवे ट्रैक जाम करने का ऐलान

किसानों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में भारतीय किसान यूनियन ने बड़ा ऐलान किया है। पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करने की घोषणा की गई है।

शुक्रवार दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक रेल ट्रैक जाम करने का ऐलान किसानों ने किया है। इससे सरकार की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

 

——————————————

केजरीवाल, भगवंत मान ने घर घर जाकर बांटा राशन

———————————————————–

शनिवार को पंजाब आ रहे हैं केजरीवाल, शुरू  करेंगे ये सुविधा

दिल दहला देने वाला Video

video – CM भगवंत मान ने कॉलोनाइजरों की दी सख्त चेतावनी

जालंधर में महिला को कुत्तों ने नौचा, Video

—————————————————————–

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1