Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (iPhone 15 launched with amazing features – iphone ban in france) एप्पल ने ग्लोबल मार्केट में अपनी आईफोन 15 सीरीज लॉन्च कर दी है.

कंपनी ने अपने लॉन्च इवेंट में 4 नए आईफोन iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max लॉन्च कर दिया है. ऐसा पहली बार है कि आईफोन 15 सीरीज में दो ऐसी चीज हो रही हैं, जो पहले कभी नहीं हुई.

पहली तो ये है कि आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स में नैनोमीटर प्रोसेसर A17 Pro, टाइटेनियम बॉडी और 4K60 FPS इमेज फीचर मिल रहा है. वहीं दूसरी सबसे बड़ी बात ये है कि आईफोन 15 इंडिया में  2 लाख रुपये की प्राइस से केवल 100 रुपये सस्ता रह गया है.

iPhone 15 series की प्राइस

आईफोन 15 प्रो मैक्स के 1TB स्टोरेज वेरिएंट की इंडिया में प्राइस 1,99,900 रुपये होगी, जो कि 2 लाख रुपये से केवल 100 रुपये कम है.

वहीं आईफोन 15 प्रो और आईफोन प्रो मैक्स की इंडिया में शुरुआती प्राइस 1,59,900 रुपये होगी और ये 256GB, 512GB, और 1TB स्टोरेज में उपलब्ध होगा.

iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के फीचर

Apple iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max iPhone 15 सीरीज के टॉप-एंड वर्जन हैं. ये दोनो ही हैंडसेट एप्पल के लेटेस्ट चिपसेट A17 प्रो पर रन करते हैं, जो एक बॉयोनिक ब्रांडिंग है.

A17 चिपसेट एप्पल का नया नैनोमीटर प्रोडक्शन प्रोसेसर है. वहीं आईफोन 15 सीरीज के iPhone 15 और iPhone 15 Plus एल्यूमीनियम फ्रेम और फ्रोस्टेट बैक ग्लास के साथ 5 कलर ऑप्शन ब्लैक, पिंक, ग्रीन, ब्लू और येलो में लॉन्च किए गए है.

वहीं आईफोन 15 सीरीज के टॉप मॉडल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max टाइटेनियम और स्टेनलेस स्टील फ्रेम के साथ लॉन्च किए हैं.

ये दोनों ही फोन 6.1 इंच और 6.7 इंच स्क्रीन साइज में ब्लैक, ग्रे और व्हाइट कलर ऑप्शन में लॉन्च किए गए हैं.

iPhone 15 pro और Pro Max के कैमरा की बात करें तो इनके रियर पैनल में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें 48MP का मैन पोर्टेट कैमरा मिलेगा, जो नाइट मोड में बेहतरीन फोटो क्लिक करता है.

24MP के न्यू फोटोनिक कैमरा मिलेगा, जिसमें कस्टमाइज कैमरा एक्सपीरियंस मिलेगा. साथ ही थर्ड कैमरा में 5X ऑप्टिकल जूम के साथ 12MP का टेलीफोटो कैमरा मिलेगा.

एप्पल ने पहली बार बदला चार्जिंग पोर्ट

एप्पल ने आईफोन-15 में 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया है.  इसके साथ ही कंपनी ने पहली बार फोन में चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया है. जिसमें A16 Bionic चिपसेट दिया है, जो पिछले साल के प्रो वेरिएंट में भी दिया गया था.

आईफोन 15 सीरीज के इन फोन्ल में नॉन प्रो मॉडल्स भी अब परफॉर्मेंस के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होंगे. इसके साथ ही इसमें पहले से बेहतर बैटरी बैकअप मिलेगा.

इसके अलावा iPhone 15 सीरीज में वायर और वायरलेस दोनों तरह के कनेक्टिविटी ऑप्शन दिए गए हैं.

इस सीरीज में कंपनी ने नॉच को रिमूव कर दिया है और नॉन-प्रो वेरिएंट में भी डिस्प्ले दिया गया है. यानी आपको नॉच नहीं बल्कि पंच होल कटआउट इस सीरीज के फोन में मिलेगा.

France में iPhone बैन

पेरिस: एप्पल ने जब अपना iPhone 15 लॉन्च किया, तभी फ्रांस ने कंपनी को बड़ा झटका दे दिया. फ्रांस में एप्पल के iPhone 12 की बिक्री पर रोक लगा दी गई है.

ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि iPhone 12 फोन से हानिकारक रेडिएशन निकलने की शिकायत सामने आई है.

रेडियो फ्रीक्वेंसी को नियंत्रित करने वाली फ्रांसीसी एजेंसी, ANFR ने यह जानकारी दी है.

एएनएफआर ने कहा कि उसने मार्किट से 12 सितंबर को एप्पल के आईफोन 12 हटाने का आदेश दिया क्योंकि फोन की बॉडी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को बहुत ज्यादा उत्सर्जित कर रही है.

फ्रांस की संस्था एएनएफआर ने एप्पल को आईफोन 12 की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले के बारे में सूचित किया.

लैब में परीक्षण से पता चला कि फोन चाहे हाथ में हो या पॉकेट में, उसकी बॉडी 5.74 वाट प्रति किलोग्राम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को अब्सॉर्ब कर रही है. हालांकि, यूरोपीय देशों में इसकी रेंज 4.0 वाट प्रति किलोग्राम के भीतर होनी जरूरी है.

यह खबर Apple के सीईओ टिम कुक द्वारा कंपनी के वंडरलस्ट इवेंट में iPhone 15 और अन्य नए एप्पल प्रोडक्ट को लॉन्च करने के कुछ ही घंटों बाद आई है.

Apple ने अपने iPhone और अन्य सभी उत्पादों के लिए USB-C चार्जिंग पोर्ट भी पेश किया है.

 यह तब आया है जब यूरोपीय संघ ने आदेश दिया कि क्षेत्र के भीतर बिक्री के लिए उपलब्ध सभी मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों में 2024 के अंत तक यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग इंटरफ़ेस होना चाहिए.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1