Prabhat Times

सैनफ्रांसिस्‍को। (indian consulate in san francisco us comes under attack from khalistani supporters) खालिस्‍तान समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब पुलिस के एक्शन से खालिस्‍तानी बौखला गए हैं।

ब्रिटेन के बाद अब सेन फ्रांसिस्को मे भारतीय दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों ने हमला किया।

उधर, ब्रिटेन में तिरंगे के अपमान पर भड़के सिख समाज ने नई दिल्ली में ब्रिटिस उच्चायोग के बाहर जब्रदस्त प्रदर्शन किया है।

सैनफ्रांसिस्को के भारतीय दूतावास में तोड़फोड़

ब्रिटेन के लंदन शहर में भारतीय उच्‍चायोग से झंडा उतारने की कायराना हरकत के बाद अब अमेरिका के सैनफ्रांसिस्‍को शहर में खालिस्‍तानियों ने हमला किया है।

खाल‍िस्‍तान समर्थकों ने सैनफ्रांसिस्‍को के भारतीय वाणिज्‍य दूतावास में भारी तोड़फोड़ की।

खालिस्‍तानियों ने पहले भारतीय महावाणिज्‍य दूतावास के बाहर प्रदर्शन किया और अपने झंडे लगाए। भारतीय अधिकारियों ने इन झंडों को हटाया तो उन्‍होंने हमला कर दिया।

इस घटना के वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि जब भारतीय अधिकारियों ने काउंसलेट की बिल्डिंग में लगाए गए खालिस्‍तान के झंडे को हटाया तो वे बौखला गए और हमला करना शुरू कर दिया।

लाठी, डंडे और तलवार से लैस खालिस्‍तानियों ने काउंसलेट की बिल्डिंग में लगे शीशे तोड़ दिए और जमकर तोडफोड़ की।

ये खालिस्‍तानी काउंसलेट के बाहर बड़ी तादाद में इकट्ठा थे और नारेबाजी कर रहे थे। खालिस्‍तानियों को रोकने में सैन फ्रांसिस्‍को की पुलिस नाकाम साबित हुई।

देखें वीडियो

लंदन में तिरंगे के अपमान से भड़के सिख संगठन, दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन

नई दिल्ली। खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों द्वारा एक दिन पहले लंदन में भारतीय उच्चायोग में तिरंगा झंडे का अपमान किए जाने के विरोध में सोमवार को दिल्ली में जमकर हंगामा देखने को मिला.

यहां चाणक्यपुरी में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सिख समुदाय के कई लोग जमा हुए और विरोध-प्रदर्शन किया. हाथों में तिरंगा और तख्तियां लिए प्रदर्शनकारियों ने ‘भारत हमारा स्वाभिमान है’ के नारे लगाए और कहा- वे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे.

बता दें कि रविवार को कुछ कट्टरपंथी खालिस्तान समर्थकों ने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग से तिरंगा को उतारने की कोशिश की थी.

इस घटना के बाद भारत सरकार ने दिल्ली में स्थित ब्रिटेन के राजनयिकों को तलब किया था. इसके साथ ही लंदन में भारतीय उच्चायोग की खिड़की तोड़ने के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने कहा कि हमने कट्टरपंथियों के हमले को नाकाम कर दिया गया था.

उच्चायोग पर तिरंगा शान से लहरा रहा है. मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि सुरक्षा कर्मचारियों के दो सदस्यों को मामूली चोटें आईं हैं.

दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को ब्रिटेन उच्चायोग से हटाया

इस घटना से भारतीय सिख समाज में नाराजगी बढ़ गई और सोमवार को दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के सामने सिखों ने विरोध प्रदर्शन किया. लोगों ने लंदन की घटना पर आक्रोश जताया.

हालांकि, यहां ब्रिटिश उच्चायोग के गेट पर पहले से दिल्ली पुलिस सुरक्षा में मुस्तैद थी. दिल्ली पुलिस ने ब्रिटिश उच्चायोग इलाके को खाली कराया.

सिख प्रदर्शनकारियों को मौके से हटाया गया. ब्रिटेन उच्चायोग के आसपास पुलिस सुरक्षा बढ़ाई गई है. बताते हैं कि सिख प्रदर्शनकारी ब्रिटिश उच्चायोग के मुख्य द्वार तक पहुंच गए थे.

‘उदासीनता स्वीकार नहीं करेगा भारत’

विदेश मंत्रालय ने सख्त लहजे में कहा- ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता भारत स्वीकार नहीं करेगा.

शीर्ष ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा- ब्रिटेन सरकार ने यहां भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लिया है और तोड़फोड़ को अपमानजनक और पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया है.

बताते चलें कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस पंजाब में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई के बीच एक तथाकथित “रेफरेंडम 2020” आयोजित कर रहा है.

‘भारतीय ध्वज का अपमान करने वालों पर एक्शन हो’

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भारत विरोधी कृत्यों के खिलाफ और खालिस्तानी तत्वों का विरोध करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सिख कौम से अपील की है.

उन्होंने खालिस्तानियों को संदेश दिया और कहा- सिख भारत से प्यार करते हैं. यहां शांति से रहें. ब्रिटेन को भी संदेश दिया और कहा- भारतीय ध्वज का अपमान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए

‘जनमत संग्रह’ आयोजित कर रहा सिख फॉर जस्टिस

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ब्रिटेन से सुरक्षा व्यवस्था की गैरमौजूदगी के लिए स्पष्टीकरण की मांग की गई, जिससे ये तत्व उच्चायोग परिसर में दाखिल हुए।

इस संबंध में उन्हें विएना कन्वेंशन के तहत ब्रिटेन सरकार के बुनियादी दायित्वों की याद दिलाई गई।’

पंजाब में खालिस्तान समर्थक नेता अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई के बीच प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिख फॉर जस्टिस, तथाकथित ‘जनमत संग्रह 2020’ आयोजित कर रहा है।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1