Prabhat Times

Bathinda बठिंडा। (HPCL mittal energy ltd guru gobind singh refinery) एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी अपने आसपास के गांवों के सरकारी स्कूलों में विभिन्न शैक्षिक पहलों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है।

इसी प्रयास को जारी रखते हुए स्टैम लर्निंग प्रोग्राम के तहत इलाके के 5 गांव के सरकारी स्कूलों में मॉडल मेकिंग कंपीटीशन करवाए गए।

साइंस व गणित पर आधारित इन मॉडल मेकिंग प्रतियोगिता में सरकारी स्कूलों के 6वीं से लेकर 9वीं कक्षा तक के करीब 200 से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया

साइंस व गणित विषय पर आधारित जीवंत मॉडल तैयार कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया।

यह प्रतियोगिता एचएमईएल की तरफ से सितंबर व अक्टूबर 2023 में गांव जज्जल, रामसरां, तरखानवाला, बंगी कलां व गुरथडी में स्थापित किए गए मिनी साइंस लैब के बाद बच्चों में बढी साइंस विषय की रूचि व उनके विकास को बढावा देने का एक अनूठा प्रयास रहा।

इससे न केवल सरकारी स्कूलों के बच्चों में आत्मविश्वास बढा बल्कि उन्हें साइंस व गणित विषय को कलात्मक तरीके से बेहद आसान ढंग से जानने व समझने का भी मौका मिला।

एचएमईएल ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को और बढ़ाने और छात्रों के बीच विशेष रूप से विज्ञान स्ट्रीम में बेहतर शिक्षण सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए मिनी साइंस लैब बनाए गए थे।

इन लैब में साइंस व गणित विषय के 92 आकर्षक मॉडल रखे गए थे। इन लैब के शुरू होने के बाद इन 5 सरकारी स्कूलों के 6वीं से 9वीं कक्षा तक के करीब 1200 से ज्यादा छात्रों को इसका फायदा मिला।

एचएमईएल ग्रामीण स्कूलों के छात्रों की एजुकेशन की यात्रा को बेहद सुगम और सरल बनाने में प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक मदद करता है।

प्राइमरी स्कूलों में छात्रों को स्टेशनरीए वर्दियां, बैग व झूलों का प्रबंध करने, हाई स्कूलों में साइंस- मैथ लैब, स्पोट्स का सामान व छात्राओं को साइकिल आदि देने के अलावा स्कूल इनफ्रास्टक्चर में क्लासरूम, शौचालयों का निर्माण, दसवीं में अच्छे अंक लेने वालों को स्कोलरशिप, लैपटॉप व टैब व बाहरवीं कक्षा में स्कोलरशिप व लैपटॉपए दिए जाते है।

बाहरवीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए सीएसआरएल योजना के तहत मेधावी छात्रों को दिल्ली सीएसआरएल में भेज आईआईटी व एनआईटी जैसे शिक्षण संस्थाओं में दाखिले को कंपीटीशन इग्जाम की तैयारी निशुल्क करवाई जाती है, जिसमें रहने, खाने व पढाई का खर्च एचएमईएल उठाती है।

इस तरह एचएमईएल गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी सामाजिक सारोकार के प्रति अपनी बचनवद्धता पर खरा उतरते हुए एक शिक्षित व उज्जवल समाज का निर्माण करने में अपना योगदान दे रही है।

—————————————————————–

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

————————————————————–

देखें – जालंधर में मोबाइल विक्रेता द्वारा मारपीट की CCTV फुटेज

——————————————————————————-

देखें Video – देश का पहला राज्य बना पंजाब


देखें वीडियो –  डाक्टरों की लूट खत्म, सीएम भगवंत मान ने दिए सख्त आदेश

——————————————————————————–

Video – श्री देवी तालाब मंदिर में 1.21 लाख दीप प्रज्जवलित

——————————————————————————–

जालंधर में हुए एनकाउंटर का वीडियो

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1