Prabhat Times

Bathinda बठिंडा । (HMEL Guru Gobind Singh Refinery started setting up Mini Science Centers in 5 government schools) एचएमईएल गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी अपने आसपास के गांवों के सरकारी स्कूलों में विभिन्न शैक्षिक पहलों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है।

शिक्षा के स्तर को और बढ़ाने और छात्रों के बीच विशेष रूप से विज्ञान स्ट्रीम में बेहतर शिक्षण सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए एचपीसीएल-मित्तल फाउंडेशन 5 सरकारी स्कूलों में मिनी साइंस लैब देकर STEM (Science Technology Engineering & Mathematics) शिक्षा को बढ़ावा देने की योजना पर काम कर रहा है।

इस योजना के तहत एचपीसीएल-मित्तल फाउंडेशन ने तरखानवाला सरकारी हाई स्कूल में पहला मिनी विज्ञान केंद्र स्थापित किया।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री शिव पाल गोयल ने जिला साइंस सुपरवाइजर गुरचरण सिंह सहित मौके पर पहुंचकर मिनी साइंस केंद्र का उद्घाटन किया।

मिनी साइंस लैब का उद्घाटन करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री शिव पाल गोयल ने कहा कि इस लैब के माध्यम से विद्यार्थी न केवल विज्ञान विषयों को व्यवहारिक रूप से समझ सकेंगे बल्कि विज्ञान में उनकी रुचि और बढ़ेगी।

सभी लैब शुरू होने के बाद 1200 से ज्यादा छात्रों को इसका फायदा मिलेगा। इसके लिए आसपास के गांव के स्कूलों के छात्रों को भी यहां लाकर लैब का भ्रमण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एमएससी में कक्षा 6 वींसे 10वीं तक विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम के साथ संरेखित 92 टेबलटॉप वर्किंग मॉडल हैं।

इस तरह के कुल 5 मिनी साइंस लैब गांव रामसरा, जज्जल, बंगी कलां व गांव गुरथडी के सरकारी स्कूलों में भी स्थापित किए जाएंगे।

इस दृष्टिकोण के माध्यम से छात्रों को विज्ञान और गणित को करियर के रूप में लेने के लिए सशक्त बनाया जा सकता है, जिससे देश में कौशल अंतर को कम करने और तकनीकी रूप से उन्नत दुनिया में नेता बनने में मदद मिलेगी।

यह अभिनव और प्रणालीगत उपकरण विज्ञान और गणित शिक्षा में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सीखने को सरल और सुलभ बनाता है।

यह एक उत्प्रेरक चैनल है जो जागरूकता बढ़ाने जानकारी को समझने और बच्चों की योग्यता को मजबूत करने के उद्देश्य से सीखने की तकनीक का एक इंटरैक्टिव, आकर्षक और मजेदार तरीका है।

इस अवसर पर श्री गोयल को छात्रों द्वारा विज्ञान मॉडल पर एक प्रस्तुति भी दी गई, जिसमें बच्चों ने न्यूटन के तीन लॉ के बारे में मॉडल के माध्यम से समझाया।

मौके पर छात्रों में साइंस विष्य पर आधारित लाइव डैमोस्टेशन प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

एचएमईएल अपनी एचपीसीएल-मित्तल फाउंडेशन के माध्यम से ग्रामीण स्कूलों के छात्रों की एजुकेशन की यात्रा को बेहद सुगम और सरल बनाने में प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक मदद करता है।

प्राइमरी स्कूलों में छात्रों को स्टेशनरी, वर्दियां, बैग व झूलों का प्रबंध करने, हाई स्कूलों में साइंस, मैथ लैब, स्पोट्स का सामान व छात्राओं को साइकिल आदि देने के अलावा, स्कूल इनफ्रास्टक्चर में क्लासरूम, शौचालयों का निर्माण के अलावा, दसवीं में अच्छे अंक लेने वालों को स्कोलरशिप व टैब व बाहरवीं कक्षा में स्कोलरशिप व लैपटॉप, दिए जाते है।

बाहरवीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए सीएसआरएल योजना के तहत मेधावी छात्रों को दिल्ली सीएसआरएल में भेज आईआईटी व एनआईटी जैसे शिक्षण संस्थाओं में दाखिले को कंपीटीशन इग्जाम की तैयारी निशुल्क करवाई जाती है, जिसमें रहने, खाने व पढाई का खर्च फाउंडेशन उठाती है।

इस तरह एचएमईएल (गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी) सामाजिक सारोकार के प्रति अपनी बचनवद्धता पर खरा उतरते हुए एक शिक्षित व उज्जवल समाज का निर्माण करने में अपना योगदान दे रही है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1