Prabhat Times
नई दिल्ली। (hdfc-bank-insta-alert-services-charges) एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) ने ग्राहकों को भेजे जाने वाले मैसेज अलर्ट का रेट बदल दिया है. बैंक के ग्राहकों को अब एक मैसेज के लिए 20 पैसे प्लस टैक्स देना होगा. एचडीएफसी बैंक की तरफ से दी जाने वाली इस सर्विस का नाम इंस्टा अलर्ट सर्विस (insta alert service) है. एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को इंस्टा अलर्ट सर्विस की सुविधा मैसेज और ई-मेल के जरिये दी जाती है. ईमेल अलर्ट (e-mail alert) पहले की तरह फ्री रहेगा.
HDFC Bank ने अपनी वेबसाइट पर इस नए नियम के बारे में बताया है. बैंक ने कहा है कि पहले एक तिमाही में तीन रुपये का चार्ज इंस्टा अलर्ट सर्विसेज (insta alert services) के लिए वसूला जाता था. लेकिन अब प्रति मैसेज 20 पैसे प्लस जीएसटी वसूला जाएगा. बैंक के मुताबिक ई-मेल अलर्ट पहले की तरह आगे भी मुफ्त रहेगा. ईमेल पर भेजे जाने वाले मैसेज के लिए ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

क्या है Insta Alert Services

HDFC Bank के कस्टमर इंस्टा अलर्ट से लेनदेन की जानकारी पाते हैं. बैंक से इसी अलर्ट के माध्यम से ग्राहकों को वित्तीय या गैर-वित्तीय जानकारी दी जाती है. जैसे एचडीएफसी खाते से पैसे निकालें या जमा करें, या एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकालें या बैलेंस चेक करें तो insta alert service से ही ग्राहक को मोबाइल या ईमेल पर सूचित किया जाता है. पहले इसका चार्ज तीन महीने या तिमाही 3 रुपये होता था. लेकिन अब प्रति मैसेज आपको 20 पैसे प्लस जीएसटी देना होगा. इंस्टा अलर्ट सर्विस के जरिये ही बिल ड्यू डेट, सैलरी क्रेडिट, खाते में कम बैलेंस आदि की जानकारी दी जाती है. हालांकि यह सेवा लेना या नहीं लेना ग्राहक पर निर्भर करता है.
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन की जानकारी या अलर्ट रेगुलेटरी गाइडलाइंस के मुताबिक ग्राहकों को भेजे जाते हैं. नेट बैंकिंग ट्रांजेक्शन अलर्ट insta alert services में नहीं आते हैं. जो ग्राहक इंस्टा अलर्ट सर्विसेज से रजिस्टर्ड नहीं हैं, बैंक की तरफ से उन्हें मुफ्त में अलर्ट भेजा जाता रहेगा. डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन से जुड़ा कोई भी अलर्ट इंस्टा अलर्ट सर्विस में चार्जेबल होता है. बैलेंस की जानकारी देने वाला या किसी तरह के प्रमोशनल मैसेज के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता.
अगर कोई ग्राहक insta alert services को नहीं लेना चाहता है या पहले से लिया है, लेकिन उसे हटाना चाहता हो तो नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकता है-
  • कस्टमर आईडी और नेट बैंकिंग पासवर्ड के जरिये नेट बैंकिंग में लॉगिन होएं
  • पेज के दाहिने कोने में insta alert लिखा दिखेगा जिस पर क्लिक करना है
  • अब उस अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करें जिससे इंस्टा अलर्ट सर्विसेज को डी-रजिस्टर करना है
  • अलर्ट का टाइप सेलेक्ट करें जिसमें आप बदलाव करना चाहते हैं
  • एक बार अलर्ट जब सेलेक्ट हो जाए तो कंफर्म पर क्लिक कर दें

इन बातों का ध्यान रखें

एक रिपोर्ट बताती है, अगर बैंक से मैसेज अलर्ट पाना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि बैंक में आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज हो या अपडेट हो. डेबिट ट्रांजेक्शन अलर्ट की भी एक सीमा होती है जो एटीएम या डेबिट कार्ड से किए जाने वाले डेबिट ट्रांजेक्शन से अलग है. सुरक्षा के लिहाज से नेट बैंकिंग से जो ट्रांजेक्शन किया जाता है उसका अलर्ट भी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जो बैंक में रजिस्टर हो. अगर मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर न हो तो उस ईमेल आईडी पर अलर्ट भेजा जाता है जो बैंक में दिया गया हो.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें