Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (haryana bjp jjp alliance controversy cm manohar lal) लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में भाजपा और जननायक जनता पार्टी यानी जजपा का गठबंधन टूटने की कगार पर पहुंच गया है।

मौजूदा हालात मुताबिक सीएम खट्टर किसी भी समय इस्तीफा दे दिया है

भाजपा ने दावा किया है कि वे हरियाणा में अपने दम पर सरकार बनाएंगे

दिल्ली में मंगलवार सुबह इस संबंध में दुष्यंत चौटाला ने बड़ा ऐलान किया है.

सूत्रों के अनुसार, भाजपा कोटे के भी कुछ मंत्रियों (Haryana Ministers) से इस्तीफा लिया जा सकता है.

ऐसे में निर्दलीय विधायकों की लॉटरी लग सकती है और इन्हें हरियाणा मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. वहीं, सीएम मनोहर लाल खट्टर भी इस्तीफा दे सकते हैं.

सूत्रों के अनुसार,  नए मंत्रियों को मंगलवार शाम को शपथ दिलाई जा सकती है. फिलहाल, जनता जननायक पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने 11:00 बजे दिल्ली में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है.

फिलहाल, जेजेपी के पांच विधायक चंडीगढ़ में ही मौजूद हैं. ये मीटिंग में शामिल नहीं होंगे.

उधर, मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलने के बाद निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने बड़ा बयान दिया है.

नयन पाल रावत ने बताया कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने जा रहा है. ऐसे में हरियाणा में बीजेपी सभी 10 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.

ये है गठबंधन टूटने की वजह

गठबंधन टूटने की वजह लोकसभा सीट बंटवारे पर सहमति न बन पाने को माना जा रहा है।

जजपा हरियाणा में 1 से 2 लोकसभा सीटें मांग रही थी जबकि भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व और राज्य संगठन सभी 10 सीटों पर खुद लड़ने के पक्ष में है।

जजपा के राष्ट्रीय महासचिव और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सोमवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की थी।

इसके बाद CM मनोहर लाल खट्‌टर ने रात को इमरजेंसी मीटिंग बुला ली। इसमें पार्टी के सभी मंत्री-विधायकों के साथ सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों को भी बुलाया गया था।

रात की बैठक के बाद CM खट्टर ने मंगलवार सुबह 11 बजे फिर सभी मंत्रियों-विधायकों को बुला लिया।

इधर जजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय चौटाला पार्टी नेता-विधायकों से मिल रहे हैं।

भाजपा के आक्रामक रुख को देखते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में डेरा डाल लिया है। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से मिलने का समय मांगा है।

हरियाणा में सियासी गहमागहमी के बीच राजभवन में भी अलर्ट है। यहां पर 1 हजार लोगों के लंच का इंतजाम किया गया है।

सूत्रों की मानें तो राज्य सरकार में किसी बड़े पद पर बैठे नेता का इस्तीफा हो सकता है। इसके बाद नए लोगों को सरकार में शामिल किया जा सकता है।

हरियाणा सरकार में मौजूदा स्थिति पर 2 बड़े सवाल

  1. जजपा से गठबंधन टूटने का संकेत कैसे मिला?

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला सोमवार को दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मिले। उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की। हालांकि पहले वे हर बार मीटिंग के बाद मीडिया से बात जरूर करते थे। चौटाला-नड्‌डा की मुलाकात के बाद भाजपा की ओर से भी गठबंधन को लेकर किसी भी नेता के द्वारा कोई बयान नहीं दिया गया। पार्टी के कुछ नेता भी इसको लेकर असमंजस की स्थिति में हैं।

  1. क्या भाजपा सरकार गिरने का खतरा है?

नहीं, भाजपा के पास बहुमत का जुगाड़ है। हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं। इनमें 41 भाजपा, 30 कांग्रेस, 10 जजपा, 1 इनेलो, 1 हलोपा और 7 निर्दलीय हैं। बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए।

अभी भाजपा-जजपा की गठबंधन की सरकार भाजपा के 41, जजपा के 10 और एक निर्दलीय रणजीत चौटाला सरकार में है। अगर जजपा गठबंधन तोड़ देती है तो भाजपा के पास 41, 7 निर्दलीय और एक हलोपा विधायक का समर्थन है। ऐसे में भाजपा के पास बहुमत के 46 के आंकड़े से 3 ज्यादा सीटें बन रही हैं।

——————————————————

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1