Prabhat Times

चंडीगढ़। (Big disclosure in former Punjab minister Vijay Singla bribery case) पंजाब में हेल्थ मिनिस्टर डॉ. विजय सिंगला की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी के बाद बड़ा खुलासा हुआ है। हेल्थ मिनिस्टर अपने सगे भांजे के जरिए ही सेहत विभाग में करप्शन का खेल खेल रहे थे।
सिंगला ने मंत्री बनते ही सगे भांजे प्रदीप कुमार और गिरीश कुमार को ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) बना दिया। हालांकि सबसे अहम रोल प्रदीप कुमार का था। सिंगला के मंत्री का सारा कामकाज प्रदीप कुमार ही देखता था।
पुलिस ने प्रदीप कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। इससे अब पुलिस की स्पेशल टीमें पूछताछ में जुट गई है। मंत्री विजय सिंगला और भांजे प्रदीप कुमार को पुलिस ने 27 मई तक रिमांड पर लिया है।
वहीं मंत्री विजय सिंगला ने आरोपों को नकारा है। मंत्री का कहना है कि पार्टी को बदनाम करने के लिए उन्हें साजिश कर फंसाया गया है।

कौन है प्रदीप कुमार

प्रदीप कुमार बठिंडा की ग्रेन मार्केट में प्लाई का बिजनेस करता है। इसके अलावा वह ITI भी चलाता है। सिंगला ने मंत्री बनने के बाद अपनी दोनों बहनों के एक-एक बेटे को ओएसडी बना दिया था। प्रदीप कुमार का रोल काफी अहम रहा।
वह चुनाव प्रचार के दौरान ही राजनीति में सक्रिय हुआ। सिंगला की जीत के लिए प्रदीप ने मानसा विधानसभा का भीखी एरिया संभाला। जब सिंगला मंत्री बने तो प्रदीप चंडीगढ़ शिफ्ट हो गया था। जिसके बाद वह मंत्री का पूरा कामकाज देखने लगे।

मंत्री और प्रदीप की कॉल डिटेल्स खंगाल रही पुलिस

पुलिस ने अब मंत्री और प्रदीप कुमार के भ्रष्टाचार को नंगा करने के लिए कॉल डिटेल्स खंगालनी शुरू कर दी है। दोनों का कॉल रिकॉर्ड निकलवाया जा रहा है।
दोनों की पिछले सवा 2 महीनों में सबसे ज्यादा किस नंबर पर बात हुई, पुलिस इसकी पड़ताल में जुट गई है।

CM ने मोहल्ला क्लीनिक की निगरानी की तो खुलने लगी परतें

पुलिस का दावा था कि मंत्री विजय सिंगला का OSD भ्रष्टाचार कर रहा था। इसके बारे में सीएम भगवंत मान तक बात पहुंच गई। उन्होंने सिंगला को समझाया भी कि उनका भांजा ‘डील’ कर रहा है। हालांकि सिंगला ने यह बात नहीं मानी।
इसके बाद जब आम आदमी पार्टी के महत्वकांक्षी मोहल्ला क्लीनिक प्रोजेक्ट की सीएम मान ने निगरानी शुरू की तो भ्रष्टाचार की परतें खुलने लगी।
15 अगस्त से शुरू किए जा रहे 75 मोहल्ला क्लीनिक को लेकर मान सीधे मॉनिटरिंग कर रहे थे। जिसके बाद ही अफसर सीधे सीएम मान के टच में आ गए। जिसके बाद यह सारी पोल खुल गई।

एक और रिश्तेदार ने भी उठाया फायदा

जांच में यह भी पता चला कि मंत्री का एक और करीबी रिश्तेदार नशामुक्ति केंद्र चलाता है। इसमें करीब 198 करोड़ के केंद्र के पैकेज को लेकर भी मंत्री विवादों में घिर सकते हैं। इस मामले में भी मंत्री ने कार्रवाई करने की जगह टालमटोल किया था।

जब भगवंत मान ने चलाई रिकॉर्डिंग तो रोने लगे मंत्री सिंगला

पंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. विजय सिंगला को शुकराना की मांग ने जेल तक पहुंचा दिया। पंजाब के मुख्यमंत्री ने उन पर यह कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी की शिकायत पर की है।
मुख्यमंत्री के पास पहुंची ऑडियो रिकॉर्डिंग में सिंगला एक व्यक्ति से कह रहे हैं कि उन्हें अपने भतीजे को शुकराना देना चाहिए।
सीएम मान ने कहा कि हमारे पास मंत्री के खिलाफ सबूत हैं। इसके बाद उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया। उधर, मोहाली की अदालत ने विजय सिंगला को तीन दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सिंगला को रिकॉर्डिंग सुनाई और पूछा यह आवाज आपकी है, बोले-हां और गलती मानकर रोने लगे।
सूत्रों ने बताया कि मंत्री स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में निविदा के आवंटन के लिए बठिंडा निवासी से कमीशन को कहकर शुकराना की मांग कर रहे थे।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने कथित तौर पर मुख्यमंत्री भगवंत मान से मामले को लेकर संपर्क किया।
मुख्यमंत्री ने अधिकारी को उसकी सुरक्षा का आश्वासन दिया और पूरे मामले से संबंधित सबूतों की मांग की।
मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी सबूत मुख्यमंत्री को उपलब्ध कराए। साथ ही मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक की ऑडियो रिकॉर्डिंग स्वास्थ्य अधिकारी ने उपलब्ध कराई।
इसके बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डॉ. सिंगला और उनके विभाग के मामलों में उनके व्यवहार के बारे में गहन जांच कराई।
जिसके बाद मुख्यमंत्री मान ने मंत्री को पूछताछ के लिए बुलाया। जहां मुख्यमंत्री ने सिंगला के सामने ऑडियो रिकॉर्डिंग चलाई।
मान ने पूछा कि क्या यह उनकी आवाज है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसे स्वीकार कर लिया है।
सूत्रों का कहना है कि रिकॉर्डिंग में मंत्री कथित तौर पर उस व्यक्ति से कह रहे हैं कि उन्हें भतीजे को शुकराना देना चाहिए।
इस बीच मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोहाली में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया। इसके बाद पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक प्रकोष्ठ ने उन्हें तत्काल गिरफ्तार कर लिया।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें