Prabhat Times
जालंधर। (Fire Pipe Factory Jalandhar) दिन निकलते ही जालंधर में बड़ी घटना घटी है। महानगर के ग्लोब कालोनी एरिया में स्थित पाइप फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते उसने पूरी फैक्ट्री को लपेटे में ले लिया। अभी भी फायर ब्रिगेड की 15 से ज्यादा गाड़ियां बुझाने में लगी हैं। फैक्ट्री के अंदर एक-एक करके धमाके हो रहे हैं। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है लेकिन फैक्ट्री मालिक का कहना है कि पहले ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ जिसके बाद फैक्ट्री की बिजली सप्लाई लाइन में शॉर्ट-सर्किट हुआ और फैक्ट्री में आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि फैक्ट्री में लगे अग्निशमन यंत्र भी आग पर काबू पाने में नाकाम रहे जिसके बाद घटना की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई।
सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची। अभी भी मौके पर फायर ब्रिगेड की 15 से अधिक गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं। आग इतनी बढ़ गई है कि दो घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। वहीं आग लगने से लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। जिस फैक्ट्री में आग लगी है उसका नाम हिडको बताया जा रहा है जहां पर पाइप बनाने का काम किया जाता था।
जिस समय आग लगी उस समय फैक्ट्री में कुछ मजदूर काम कर रहे थे जिन्होंने अग्निशमन यंत्रों के मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन वह असफल रहे जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने वहां रहने वाले मजदूरों को तुरंत बाहर निकाला। वहीं आग लगने के बाद फैक्ट्री में रहने वाले मजदूरों के बच्चे काफी सहमे हुए दिखाई दिए। फैक्ट्री में आग लगने के कारणों का अभी कुछ पता नहीं चल सका है लेकिन आशंका यही जताई जा रही है कि फैक्ट्री में आग शार्ट सर्किट के चलते लगी है जिससे फैक्ट्री को भारी नुकसान पहुंचा है।
फैक्ट्री के मालिक अजय कुंद्रा ने बताया कि उन्हें सुबह सूचना मिली थी कि फैक्ट्री में आग लगी है। जिसके बाद वह मौके पर पहुंचे तो देखा की फैक्ट्री के गोदाम में भीषण आग लगी है। फैक्ट्री के गौदा में कच्चा माल रखा हुआ था।  फिलहाल आग लगने का कारण फैक्ट्री के बाहर लगे ट्रांसफार्मर में हुए धमाके के बाद अंदर शार्ट सर्किट है।
फायर अफसर जसवंत सिंह ने बताया कि सुबह 7.30 बजे सूचना मिली थी कि एक पीवीसी की फैक्ट्री में आग लगी हुई है। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की डेढ़ दर्जन गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू कर दी। फिलहाल आग लगने की जांच की जा रही है। फैक्ट्री में आग लगने से नुक्सान ता अंदेशा बुझने के बाद ही हो सकेगा।

ये भी पढ़ें