Prabhat Times

Mohali मोहाली(fire in chemical factory in kurali mohali) मोहाली के कुराली में फोकल पॉइंट स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई है। जिसमें करीब 5 महिलाओं समेत 8 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं।

इनमें से 2 महिलाओं को मोहाली से चंडीगढ़ रेफर किया गया है। जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है। मौके पर मोहाली के अलावा रोपड़ की हेल्थ टीमों को भेज दिया गया है।

आग लगते ही पूरे आसमान में धुएं का गुबार छा गया है। आग बुझाने के लिए करीब 24 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। फैक्ट्री के अंदर से धमाकों की आवाज आ रही है। आसपास के इलाके में आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने लगी है।

मोहाली में केमिकल फैक्ट्री में लगी भयंकर आग। - Dainik Bhaskar

मोहाली में केमिकल फैक्ट्री में आग लगने के बाद निकलता काला धुंआ।
काबू पाने के बाद हवा के कारण फिर भड़की आग।
घटना के समय करीब 25 कर्मचारी थे फैक्ट्री के अंदर

जिस समय आग लगी उस समय फैक्ट्री के अंदर करीब 25 कर्मचारी काम कर रहे थे। जिस जगह पर आग लगी थी, वहां पर 5 से 7 लोग मौजूद थे।

उन्हें फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने आकर बाहर निकाला था। वही इस हादसे में सबसे ज्यादा झुलसे हैं। बाकी सभी कर्मचारी धमाके की आवाज सुनकर तुरंत बाहर भाग गए थे।

तारपीन के तेल से हुआ हादसा

घटना के बाद मौके पर मौजूद कुछ कर्मचारियों ने बताया कि फैक्ट्री में एक्सपायरी डेट का तारपीन का तेल रखा हुआ था। जब कुछ कर्मचारी उस तेल को ड्रम में डालने लगे तो उसमें अचानक से धमाका हो गया। इसके कारण पूरी फैक्ट्री में आग लग गई।

आग का शिकार हुई दो महिलाएं अंजू और संध्या कुमारी 70% तक झुलस गई हैं। उन्हें मोहाली के फेज -6 स्थित अस्पताल से चंडीगढ़ के GMCH-32 के लिए रेफर कर दिया है। निभा कुमारी, जयदेव देवी और दिलजीत कौर का मोहाली फेस 6 सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आग को बुझाने के लिए विशेष केमिकल मंगाया

यह आग फैक्ट्री के अंदर रखे हुए केमिकल में लगी हुई है। इस कारण यह बढ़ती जा रही है। अब इस आग को बुझाने के लिए मोहाली से विशेष केमिकल मंगाया जा रहा है।

फैक्ट्री में हुए दो धमाके

दोपहर करीब 1:30 बजे आग बुझाने के दौरान फैक्ट्री में दो धमाके हुए हैं। यह धमाके केमिकल से भरे ड्रम के फटने से बताई जा रहे हैं। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी बड़ी सावधानी के साथ आग को बुझा रहे हैं, क्योंकि यह केमिकल ड्रम फटने के साथ बाहर आने की संभावना है।

हवा ने बिगाड़ी स्थिति

केमिकल फैक्ट्री में आग अभी भी तेजी से बढ़ती जा रही है। मौके पर काफी तेज हवा चलने के कारण आसपास की दूसरी फैक्ट्री में भी आग का खतरा बना हुआ है। प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर दूसरी फैक्ट्री से भी मजदूरों को बाहर निकलना शुरू कर दिया है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1