मुंबई (ब्यूरो): विश्‍वभर में फेमस एस्ट्रोलॉजर बेजन दारूवाला का निधन हो गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि वह कोरोना से जूझ रहे थे। 11 जुलाई 1931 को अहमदाबाद, गुजरात में एक पारसी परिवार में पैदा हुए बेजान दारुवाला अंग्रेजी के प्रोफेसर भी थे। देशभर के तमाम अखबारों और टीवी चैनलों पर उनके बताए राशिफल प्रकाशित और प्रसारित होते थे।

मोदी की जीत की भविष्‍यवाणी की थी

बेजान दारुवाला ने 25 अप्रैल 2003 को अपनी ज्योतिष की वेबसाइट का शुभारंभ मुंबई के होटल ताजमहल में किया। इन्होंने अपनी ज्योतिषी सेवाओं का शुभारंभ अपने निजी समूह के द्वारा इंटरनेट पर शुरू किया। उनकी वेबसाइट बेजानदारूवालाडॉटकॉम है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के महारथी बेजान दारूवाला ने संजय गांधी दुर्घटना और 2014 में प्रधानमंत्री पद के ल‍िए नरेंद्र मोदी की जीत की भविष्‍यवाणी भी की थी।

भारतीय और पश्चिमी ज्योतिष को जोड़ने का करते थे काम

पारसी विरासत से होने के बावजूद, दारूवाला श्री गणेश के प्रबल अनुयायी होने के लिए जाने जाते हैं। इनकी ज्योतिषीय तकनीक आई-चिंग, टैरोट रीडिंग, कबालाह और हस्तकला भारतीय और पश्चिमी ज्योतिष को जोड़ती है। बेजान को अपनी अचूक भविष्यवाणियों के लिए अनेक प्रशस्तियां और संसार भर में पहचान मिली थी।  वैदिक और पश्चिमी ज्योतिष सिद्धांत तथा आई-चिंग, टैरोट, अंकशास्त्र, काबाला और हस्त रेखा शास्त्र के सिद्धांतो को मिलाकर सयुंक्त भविष्यवाणी करने के लिए जाने जाते थे।