Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली। (election results 5 states I-N-D-I-A alliance failed) पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को राजनीतिक पंडित सत्ता के सेमीफानल के तौर पर देख रहे थे।

एक अकेला कितनों पर भारी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा को मिल रही बढ़त के बाद सोशल मीडिया पर लोग अलग-अलग तरीके से कमेंट कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी एक मजेदार ट्वीट किया है.

केंद्रीय मंत्री ईरानी ने अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक मजेदार भाषण ट्वीट किया है.

इसमें मोदी संसद में बोल रहे हैं और विपक्षियों पर हमला बोलते हुए वह कह रहे हैं कि एक अकेला मोदी सब पर भारी है. इस दौरान पीएम मोदी अपनी छाती ठोकते भी दिख रहे हैं.

पीएम ने कहा, ‘देश देख रहा है, देश देख रहा है, एक अकेला कितनों को भारी पड़ रहा है. ये राजनीति का खेल खेलने वाले लोगों में हौंसला नहीं है, वे बचने का रास्ता ढूंढते रहते हैं.’

मोदी का यह भाषण राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दिए जाने वाले जवाब के दौरान आया था.

कुल पांच राज्यों के विधानसभाओं का चुनाव हुआ, जिनमें से चार राज्यों में आज गिनती जारी है.

इनमें से अभी तक के जो भी रूझान सामने आए हैं, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि भाजपा तीनों राज्यों में आगे है. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. मिजोरम में सोमवार को मतगणना है.

इंडिया गठबंधन को झटका, खड़गे ने बुलाई बैठक

राजनीतिक पंडितों की मानना था कि इन पांचों राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के जो भी नतीजों आएंगे, वो 2024 लोकसभा चुनाव का काफी हद तक रास्ता साफ करेंगे, लेकिन जब आज चार राज्यों के नतीजे सामने आ रहे हैं, उसे देखकर कहा जा सकता है कि तीन राज्यों में बीजेपी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है।

उधर, इंडिया गठबंधन की रणनीति में फेरबदल की तैयारियां भी शुरू हो गई है. सूत्रों ने बताया है कि सोमवार (4 दिसंबर) को पांच राज्यों के चुनाव परिणाम स्पष्ट हो जाने के बाद, छह दिसंबर को दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक होगी.

वहीं दक्षिण के राज्य तेलंगाना में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की तरफ बढ़ती नजर आ रही है।

बेंगलुरु में जब यूपीए को खत्म करके कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन का नाम दिया तो सभी विपक्षी दलों ने मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट होकर सत्ता से बेदखल करने की कसम खाई थी।

उस दौरान सभी विपक्षी दलों ने एक साथ आकर चुनाव लड़ने पर बल दिया था, लेकिन जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की बात सामने आई तो उस वक्त विपक्षी इंडिया गठबंधन बिखरता हुआ नजर आया।

यहां तक की मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में सीटों का बंटवारे पर जब बात नहीं बनी तो दोनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे।

इतना ही नहीं कांग्रेस चीफ कमलनाथ और सपा चीफ एक-दूसरे पर निशाना साधते हुए देखे गए। जिसका असर यूपी में भी देखा गया था।

इन सब आरोप-प्रत्यारोप के दरकिनार करते हुए भी अगर आज के जो चुनाव नतीजे सामने आ रहे हैं, तो उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि इंडिया गठबंधन क्या अपने पहले ही टेस्ट में फेल हो गया।

क्योंकि हिंदी पट्टी के तीनों राज्यों- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है।

वहीं कांग्रेस छत्तीसगढ़ और राजस्थान, जहां वो पहले से ही सत्ता में थी। इन दोनों राज्यों से बेदखल होती थी दिख रही है। इसी लिहाज से कहा जा सकता है कि विपक्षी इंडिया गठबंधन अपने पहले ही टेस्ट में फेल हो गया।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1