Prabhat Times

चंडीगढ़। (Education minister punjab harjot bains orders students to learn one new punjabi language word daily in summer vacation) पंजाब की भगवंत मान सरकार की तरफ से पंजाबी भाषा को समृद्ध करने के लिए अनोखा आदेश दिया है.

पंजाब के हर स्कूल के विद्यार्थियों को पंजाब की महान विरासत और विरासत से जोड़ने का नया प्रयास काफी कारगर भी साबित होता दिखाई दे रहा है.

इसके लिए पंजाब के स्‍कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को रोजाना पंजाबी का एक शब्द खोजने और याद करने के आदेश दिए हैं.

बता दें कि राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पंजाब की महान विरासत से जोड़ने के लिए भगवंत मान सरकार ने एक अनूठी पहल करते हुए फैसला किया है कि गर्मी की छुट्टियों में विद्यार्थियों को वेकेशन वर्क के साथ-साथ कल्चर और पंजाबी भाषा से जोड़ा जाएगा.

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को हर दिन पंजाबी का एक शब्द ढूंढ कर याद करवाया जाएगा.

इतना ही नहीं सभी स्कूलों के पांचवीं से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी देसी महीनों (बारह महीने) के नाम और पंजाबी शब्दों के साथ देशी महीनों का ऋतुओं से संबंध याद रखने के आदेश दिए गए हैं.

बैंस ने कहा कि प्री-नर्सरी के बच्चों को छुट्टियों के दौरान शारीरिक गतिविधि, शरीर की स्वच्छता, रास्ता ढूंढने और आपसी जान पहचान के बारे में होमवर्क दिया गया है, जबकि पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को नैतिक मूल्यों, रिश्तेदारों के साथ संबंध, घरेलू इस्तेमाल के सामान की चीजों के नए और पुराने नाम से अवगत होगें.

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस फैसले का मकसद स्कूली छात्रों को असली पंजाबी से जोड़ने के साथ पंजाबी विरासत से रूबरू करवाना है.

उन्होंने कहा कि लुप्त हो रहे पंजाबी शब्दों को खोजने और उनके बारे में जिज्ञासा और उसने बारे में समझ विकसित होने से नई पीढ़ी के छात्रों में पुरानी संस्कृति से जुड़ने की इच्छा को मजबूत होगी.

पंजाब सरकार की तरफ से फैसला लेने समय इस मामले पर विशेष ध्यान दिया गया है कि छात्रों को इस संबंधी कोई खर्च न करना पड़े.

 

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1