Prabhat Times
जालंधर। (DIPS College of education organized voter awareness webinar) डिप्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन रड़ा मोड़ में विद्यार्थियों को वोटिंग के प्रति जागरूक करने के लिए आईक्यूएसी और एनएसएस क्लब की तरफ से वोटर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में कॉलेज के पहले व तीसरे बी एड सेमेस्टर के विद्यार्थियों को वोटर देने के प्रति जागरूक किया गया।
कालेज के सहायक प्रोफेसर राजवीर सिंह और प्रोफेसर दिव्या ने युवा विद्यार्थियों को वोट बनाने और इस के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। विद्यार्थियों को बताया कि 18 साल से ऊपर का हर युवा खुद को वोट के लिए रजिस्ट्रार करवा सकता है। वोटर आईडी कार्ड बनवाते समय अपनी सही जानकारी भरनी चाहिए ताकि आपके वोटर कार्ड का कोई दूरप्रयोग न सके।
इलेक्शन वाले दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है ताकि आप जा कर अपनी वोट डाल सके इसलिए उस दिन जाकर वोट जरूर डाले। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. ज्योति गुप्ता ने कहा कि इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को वोट बनवाने संबंधी जागरूक करना था ताकि वह भी भारतीय लोकतंत्र का हिस्सा बन सकें।
उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत आम जानता है इसलिए युवाओ को अपने नैतिक अधिकारों के साथ अपने नैतिक कर्तव्यों को भी पूरा करना चाहिए।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें