Prabhat Times
लुधियाना। (diesel petrol price decision could be in punjab soon) दीपावली के दिन केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम करके देशवासियों को सस्ते डीजल और पेट्रोल का तोहफा दिया था। इसके बाद विभिन्न राज्यों ने भी अपने स्तर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की थी। केंद्र के बाद कई राज्यों द्वारा वैट कम करके पैट्रोल डीज़ल के दाम और कम हो गए हैं। अब पंजाब सरकार भी इसी रास्ते पर चलने की तैयारी में है। इसके तहत जल्द ही पंजाब के लोगों को भी सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा मिल सकता है

मीटिंग में होगा फैसला

पंजाब में पेट्रोल, डीजल पर मूल्य आधारित कर (वैट) कम करने के बारे में फैसला शनिवार को होने वाली बैठक में लिया जा सकता है। यह जानकारी वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने दी। दो दिन पहले केंद्र सरकार के पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर क्रमश: पांच व दस रुपये घटाने के बाद कुछ भारतीय जनता पार्टी शासित प्रदेश सरकारों व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन ने भी वैट कम कर पेट्रोल व डीजल सस्ता किया है। इनमें पंजाब के पड़ोसी हरियाणा व हिमाचल प्रदेश सरकारें व चंडीगढ़ प्रशासन भी शामिल हैं।

पंजाब पर पड़ रहा है दबाव

पड़ोसी राज्यों में डीजल और पेट्रोल के मूल्यों में कमी आने के चलते पंजाब पर काफी ज्यादा दबाव है। मीडियाकर्मियों के सवालों के जवाब में मनप्रीत बादल ने कहा कि केंद्र सरकार के राहत देने के बाद अब राज्य सरकार भी निर्णय करेगी। उन्होंने कहा कि कल की बैठक में स्पष्ट हो पाएगा कि राहत कितनी दी जाए पर कुछ राहत जरूर दी जाएगी।

इन राज्यो ने घटाया वैट

अभी तक इन राज्यों ने वैट में कटौती का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश यूपी में पेट्रोल पर 7 रुपये लीटर और डीजल पर 2 रुपये लीटर वैट घटा दिया गया है. इस तरह अब यूपी में पेट्रोल और डीजल दोनों 12-12 रुपये लीटर सस्ते हो गए हैं.
इसके अलावा गुजरात, गोवा, कर्नाटक, असम, मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम ने पेट्रोल और डीजल पर 7 रुपये लीटर वैट घटाने का ऐलान किया है. जिससे अब इन राज्यों में पेट्रोल 12 रुपये लीटर और डीजल 17 रुपये लीटर सस्ता हो गया है. इसका मतलब ये हुआ कि इन राज्यों में एक्साइज ड्यूटी में केंद्र की कटौती और राज्यों के वैट में कमी का दोहरा फायदा मिलेगा.

कुछ जगह 120 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया था रेट

गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में डीजल और पेट्रोल के रेट अप्रत्याशित रूप से बढ़ गए थे। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में तो यह 120 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया था। वहीं डीजल के दाम भी सौ रुपए तक बढ़ गए थे। हालांकि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार से मिली राहत के बाद कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के नीचे तक आ गए हैं।

ये भी पढ़ें