Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (development commission will formed punjab) पंजाब में नीति आयोग की तर्ज पर सरकार ने पंजाब डेवलपमेंट कमीशन का गठन कर दिया है।

हालांकि अभी तक इसके अध्यक्ष और अन्य सदस्यों की नियुक्ति नहीं की गई है। सिर्फ उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

यह आयोग बताएगा कि कैसे सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को तेजी से लोगों के बीच लागू कर सकें और शोध के माध्यम से संबंधित विभागों को बता सकें कि उनमें किस तरह के सुधार हैं।

पंजाब डेवलपमेंट कमीशन का गठन पहले ही हो चुका है, लेकिन सरकार ने इसका ज्यादा प्रचार-प्रसार नहीं किया। बल्कि इसे कैबिनेट में लाकर मंजूरी दे दी।

केंद्र सरकार में जिस तरह से नीति आयोग विभागों को शोध के आधार पर उनकी नीतियों को लागू करने में मदद करता है, उसी तरह एक आयोग भी करेगा।

फिलहाल किसी भी व्यक्ति को चेयरमैन नियुक्त नहीं किया गया है, लेकिन बोस्टन कंसल्टेंसी ग्रुप में वरिष्ठ पद पर कार्यरत सीमा बंसल को वाइस-चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है।

कमाई बढ़ाने पर भी रखेंगे ध्यान

बता दें कि पंजाब में AAP ने चुनाव में उतरने से पहले जनता से कई वादे किए थे। जिसमें सबसे प्रमुख उन्होंने कहा- वह विभिन्न विभागों में बड़े सुधार करेंगे।

अब इसकी देखरेख के लिए पंजाब लेवल पर पंजाब डेवलपमेंट कमीशन बनाया गया है।

आयोग मोहल्ला क्लिनिक, स्कूल ऑफ एमिनेंस, कृषि नीति सहित अन्य विभागों पर नजर रखेगा। साथ ही सरकारी कमाई कैसे बढ़ाई जाए, इस पर आयोग काम करेगा।

कमेटी में होंगे 6 सदस्य

मिली जानकारी के अनुसार जल्द आयोग के चेयरमैन की नियुक्ति मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान करेंगे। सरकार फिलहाल अपनी पहली कृषि नीति लाने पर काम कर रही है।

जिसके लिए 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। इस कमेटी में करीब 6 सदस्यों के होने की संभावना है।

कमेटी रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री को सौंपेगी। जल्द इसकी जानकारी सरकार मीडिया से साझा करेगी।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1