Prabhat Times

Jalandhar जालंधर। (DC Vishesh Sarangal in action as soon as election code of conduct is implemented) लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद डीसी विशेष सारंगल ने सख्त उठाने शुरू कर दिए हैं।

जिला चुनाव अधिकारी कम डीसी जालंधर विशेष सारंगल ने वॉयलेशन रोकने के लिए सख्त आदेश जारी कर दिए हैं।

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की समय सारिणी जारी करने के साथ ही जालंधर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव के लिए मानक चुनाव प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

जालंधर में मतदान 1 जून को होगा और मतगणना के बाद 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

जालंधर लोकसभा क्षेत्र के लिए 1951 पोलिंग स्टेशनों पर 16 लाख से अधिक वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने सभी नोडल अधिकारियों के साथ एक विस्तृत बैठक की, उन्होंने कहा कि लोकसभा क्षेत्र जालंधर में आदर्श चुनाव प्रणाली को सख्ती से लागू किया जाए।

उन्होंने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों/नोडल अधिकारियों ने विभिन्न विभागों के प्रमुखों से कहा कि जिला एवं विधानसभा क्षेत्र स्तर पर गठित सभी टीमें जैसे आदर्श चुनाव संहिता, चुनाव खर्च निगरान, नकदी लेन-देन, पेड न्यूज, एम.सी.एम.सी. तथा शिकायत निवारण समितियों को तुरंत कार्यशील किया जाए।

उन्होंने नगर निगम कमिश्नर गौतम जैन जिन्हें आदर्श चुनाव संहिता लागू करने के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी लगाया गया है से कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा होर्डिंग्स/यूनीपोल/बैनर आदि द्वारा किए गए विज्ञापनों को 24 घंटे के भीतर तुरंत हटाया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद 24 घंटे के भीतर सभी दीवार पेंटिंग, पोस्टर/कागज या अन्य जैसे कटआउट/होर्डिंग/बैनर/झंडे आदि को सरकारी संपत्तियों से हटा लिया जाए।

उन्होंने कहा कि डीफेसमैंट संबंधी सी-विजिल या अन्य माध्यम से शिकायत प्राप्त होने पर शीघ्र समाधान किया जाएगा।

वोटिंग प्रक्रिया में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी की आवश्यकता पर जोर देते हुए  सारंगल ने अधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित 70 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वीप प्रोगाम अधीन आयोजित विभिन्न गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि चुनाव से संबंधित विभिन्न कार्यों को उचित ढंग से संपन्न करवाने के लिए 18 नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी है और वे अपनी डियूटी का पालन निष्ठा एवं लगन से करें तथा इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिला चुनाव अधिकारी ने जिला निवासियों से लोकसभा चुनाव में सक्रिय भूमिका निभाने को कहा कि यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है और इसमें पूरे उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए है और पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान प्रशिक्षित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

पेड न्यूज पर निगरानी के लिए जिला स्तरीय मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मानिटरिंग कमेटी गठित

आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तरीय मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मानिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है, जो चुनाव आचार संहिता लगने के बाद, प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर की जाने वाली एडवरटाईजमैंट पेड न्यूज/शक्की पेड न्यूज पर लगातार निगरानी रखेगी।

डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी विशेष सारंगल के नेतृत्व में गठित इस कमेटी में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी जसबीर सिंह को नोडल अधिकारी, जिला लोक संपर्क अधिकारी सुबेग सिंह को सदस्य सचिव, सहायक रिटर्निंग अधिकारी डा. जै इंद्र सिंह को सदस्य, राजेश बाली को पीआईबी, अनिल डोगरा यूएनआई, सहायक जन संपर्क अधिकारी विकास वोहरा को सोशल मीडिया विशेषज्ञ के तौर पर शामिल किया गया है।

इसके अलावा 40 कर्मचारियों को विभिन्न समाचार चैनलों, सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार और मानिटरिंग के लिए भी तैनात किया गया है।

यह सैल चुनाव आचार संहिता के तुरंत बाद अपना काम शुरू कर देगा, जिसमें शामिल विभिन्न विभागों के कर्मचारी न्यूज चैनलों, सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया में प्रकाशित खबरों पर लगातार नजर रखेंगे।

इसके अलावा, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा दिए गए विज्ञापनों और प्रचार सामग्री के कंटैंट का प्री-सर्टीफिकेशन भी किया जाएगा।

यदि उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की तिथि से लेकर अब तक कोई पेड न्यूज आती है तो संबंधित मामलों पर भी विचार किया जाएगा।

बता दें कि जालंधर (आरक्षित) सीट के पोलिंग स्टेशनों की कुल संख्या 1951 है और कुल मतदाताओं की गिनती 16 लाख 41 हजार 872 है।

इनमें 8 लाख 54 हजार 48 पुरुष वोटर है जबकि 7 लाख 87 हजार 781 महिला वोटर और 43 वोटर ट्रांसजेंडर है।

 

—————————————————

खबरें ये भी हैं…

——————————————————

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1