Prabhat Times

जालंधर। (DAV University holds International webinar) डीएवी विश्वविद्यालय ने “अंतरिक्ष विज्ञान का अध्ययन करने का उत्साह और अंतरिक्ष में करियर के अवसर” पर एक वेबिनार का आयोजन किया। यह वेबिनार भौतिकी विभाग के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। डॉ तुलसी नंदन पाराशर, विक्टोरिया विश्वविद्यालय वेलिंगटन, न्यूजीलैंड में भौतिकी के संकाय संसाधन व्यक्ति।
भौतिकी विभाग के समन्वयक डॉ. केशव वालिया ने स्वागत भाषण के साथ वेबिनार की शुरुआत की। रिसोर्स पर्सन का परिचय और स्वागत डॉ. आर.के. सेठ, डीन एकेडमिक्स। इस व्याख्यान का उद्देश्य अंतरिक्ष भौतिकी के कई रोमांचक पहलुओं का संक्षिप्त विवरण प्रदान करना था।
पराशर ने अपने व्याख्यान की शुरुआत सूर्य की संरचना के अवलोकन के साथ की। फिर उन्होंने कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सोलर फ्लेयर्स और सोलर एनर्जी पार्टिकल्स (एसईपी) के बारे में बताया।
डॉ. पाराशर ने बताया कि एसईपी की उत्पत्ति दो स्रोतों से मानी जाती है; सोलर फ्लेयर्स और सीएमई। फिर उन्होंने सीएमई और सोलर फ्लेयर्स के बीच का अंतर समझाया।
उन्होंने आगे बताया कि सीएमई के कारण होने वाले चुंबकीय तूफान न केवल जीपीएस जैसी आधुनिक तकनीक को प्रभावित करते हैं, बल्कि ठोस पृथ्वी के शिखर को भी प्रभावित करते हैं जिससे भूकंप आते हैं।
उन्होंने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष विकिरण से बचाने में नासा की भूमिका के बारे में भी विस्तार से बताया। पूरा व्याख्यान प्रतिभागियों के लिए बहुत ही संवादात्मक और सूचनात्मक था।
अंत में, डॉ केशव वालिया, समन्वयक, भौतिकी विभाग ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और डॉ जसबीर ऋषि (कुलपति), डॉ आर के सेठ (डीन, अकादमिक), और डॉ के एन कौल (रजिस्ट्रार) का आभार व्यक्त किया। शैक्षिक गतिविधियों के आयोजन में उनके निरंतर समर्थन और प्रेरणा के लिए।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें