Prabhat Times
जालंधर। DAV University में 25 मई से साइंस फिएस्टा का आयोजन करने जा रहा है। साइंस फिएस्टा इंटर कॉलेज, इंटर यूनिवर्सिटी साइंस प्रतियोगिता होगी जिसमें विजेताओं को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।
डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आफिसिएटिंग डॉ जसबीर ऋषि ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से छात्रों को विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक और रचनात्मक रूप से सोचने में मदद मिलती है। इससे उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलेगा।
इंटर कॉलेज, इंटर यूनिवर्सिटी विज्ञान प्रतियोगिता ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। केवल नियमित मोड में पढ़ने वाले विश्वविद्यालयों कॉलेजों के वास्तविक छात्रों को ही प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, एक छात्र को एक ही आयोजन में भाग लेना होगा।
एक से अधिक विश्वविद्यालय कॉलेज का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि छात्र एक से अधिक आयोजनों में भाग ले रहे हैं, तो उन्हें प्रत्येक कार्यक्रम के लिए एक गूगल फॉर्म भरना होगा जिसमें छात्र भाग लेना चाहते हैं। सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। छात्र विज्ञान पर्व के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं जैसे पोस्टर प्रस्तुति, भाषण प्रतियोगिता, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन, मॉडल मेकिंग, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट।
डीएवी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार आफिसिएटिंग डॉ. के.एन. कौल ने कहा कि छात्रों को साइंस फिएस्टा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनके ज्ञान का आधार भी बढ़ेगा। यह एक ऐसा मंच है जहां युवा दिमाग अपने नवोन्मेषी विचारों का प्रदर्शन करेंगे।
यूनिवर्सिटी के डीन अकादमिक आफिसिएटिंग डॉ. आर.के. सेठ ने कहा कि हमारा समाज हर दिन विज्ञान पर अधिक निर्भर करता है और विज्ञान पर्व छात्रों के लिए अधिक जागरूक, जानकार बनने और उनके आसपास की दुनिया को बेहतर तरीके से समझने का एक शानदार तरीका है।

ये भी पढ़ें