Prabhat Times

नई दिल्ली। (cyclone biparjoy 9 states and uts on alert) चक्रवाती तूफान बिपरजॉय जैसे-जैसे गुजरात के तटीय क्षेत्र के नजदीक पहुंच रहा है, वैसे ही इसका असर गंभीर होता जा रहा है.

सबसे अधिक इसका प्रभाव गुजरात के कच्छ और द्वारका इलाके में देखने को मिल रहा है.

वहीं मुंबई में भी तेज हवाएं और समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं. इस बीच आईएमडी के निदेशक ने प्रेस वार्ता कर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का लेटेस्ट अपडेट दिया है.

आईएमडी के निदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है.

बिपरजॉय से गुजरात के 7 जिलों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है. इन जिलों में घरों, सड़कों, बिजली के पोल, पेड़ों को नुकसान पहुंच सकता है.

इतना ही नहीं सौराष्ट्र, उत्तरी गुजरात, द्वारका, कच्छ, जूनागढ़, मोरबी समेत तमाम जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि चक्रवात के लैंडफॉल के समय 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है.

कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और गिर-सोमनाथ में आज 65-75 से 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि देवभूमि द्वारका में बहुत भंयकर बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि कच्छ, पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जुनागढ़ जिले में बारिश हो सकती है.

यहां बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है. आईएमडी निदेशक ने बताया कि चक्रवात पोरबंदर से 350 किलोमीटर, द्वारका से 290 किलोमीटर की दूरी पर केंद्रभूत है.

उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान के मुताबिक यह 15 जून को शाम के समय तट से टकराएगा, जिसकी रफ्तार 125-135 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्यंजय महापात्रा ने बताया कि अभी तूफान जखाउ पोर्ट से 280 किमी दूर है.

हालांकि पिछले 6 घंटे से तूफान बहुत धीमी गति से आगे बढ़ रहा है. इसका मतलब है कि अब इसकी दिशा चेंज होगी. लेकिन इसके लैंडफाल में अभी कोई चेंज नहीं है.

लैंडफॉल 15 जून की शाम को होगा. कच्छ, देभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर , जूनागढ़ और राजकोट में हवा आज 65 से 85 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी.

पूर्वानुमान है कि जखाऊ पोर्ट के आसपास लैंडफाल होगा. उन्होंने बताया कि आज सबसे ज्यादा आंधी देवभूमि द्वारका, कच्छ में रहेगी. 16 को बनासकांठा में बारिश और 17 को राजस्थान में बारिश होगी.

15 जून को बंद रहेगा द्वारकाधीश मंदिर

चक्रवात बिपारजॉय के चलते द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर गुरुवार (15 जून) को बंद रहेगा। द्वारका के एसडीएम पार्थ तलसानिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। द्वारकाधीश मंदिर के साथ ही साबरमती रिवरफ्रंट को भी बंद करने का फैसला लिया गया है।

कच्छ 8,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया- मांडविया

कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय को लेकर तैयारियों की समीक्षा बैठक के बा मांडविया ने कहा कि कच्छ से 8,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

इसके अलावा 1.5 से 2 लाख मवेशियों को भी सुरक्षित ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया गया है।

गुजरात में 67 ट्रेनों का संचालन रद्द

गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर पश्चिमी रेलवे ने एहतियातन चक्रवात संभावित क्षेत्रों में 67 ट्रेनों के संचालन को पूरी तरह से रद्द करने का फैसला किया है।

इसके अलावा पश्चिमी रेलवे ने अपने बयान में कहा कि IMD के चेतावनी को ध्यान में रखते हुए वह अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले चक्रवात संभावित क्षेत्रों में ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी संबंधित सावधानियां बरत रहा है।

गुजरात में NDRF की 5 टीमें अलर्ट पर

गुजरात में चक्रवात के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 5 टीमें अलर्ट पर हैं।

NDRF की 2 टीमों को वड़ोदरा से राजकोट, 2 टीमों को गांधीनगर से कच्छ (गांधीधाम और भुज) और एक टीम को गांधीनगर से देवभूमि द्वारका भेजा गया है।

द्वारका के कार्यकारी जिलाधिकारी ने कहा कि चक्रवात के मद्देनजर यहां 250 लोगों को सुरक्षित अस्थायी घरों में भेजा गया है। इसके अलावा पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं है।

क्या है चक्रवात बिपरजॉय की स्थिति?

IMD ने अगले 3 दिनों के लिए गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जैसे जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

IMD के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय 13 जून को सुबह 2:30 बजे पूर्वोत्तर और आस-पास के पूर्व-मध्य अरब सागर में पोरबंदर से लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में और जखाऊ बंदरगाह से 360 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। चक्रवात 15 जून को सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों से गुजर सकता है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1