Prabhat Times
चंडीगढ़। (cm bhagwant mann will visit delhi schools and mohalla clinics) पहले दिन स्कूल का दौरा करने के बाद सीएम भगवंत मान ने कहा कि यह नैक्सट लैवल की शिक्षा है।
कुछ ऐसा जिसके बारे में बड़े स्कूल सोच भी नहीं सकते, उसे सरकारी स्कूलों ने लागू कर दिया है। डिजिटल शिक्षा हो रही है। बड़ी कंपनियों का सहयोग है।
मान ने कहा कि पंजाब में ऐसा मॉडल तैयार करेंगे जहां अमीर गरीब एक ही बैंच पर बैठ कर पढ़ सकें।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे। इस दौरान उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ कालकाजी के डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का दौरा किया।
पंजाब सीएम के इस दौरे का लक्ष्य है कि वे यहां की व्यवस्था को समझे और इसी के आधार पर पंजाब में भी स्कूलों की स्थिति को बेहतर करें।
स्कूल का दौरा करने के बाद मान ने कहा कि यह अगले स्तर की शिक्षा है। कुछ ऐसा जिसके बारे में बड़े स्कूल सोच भी नहीं सकते, उसे सरकारी स्कूलों ने लागू कर दिया है।
डिजिटल शिक्षा हो रही है। बड़ी कंपनियों का सहयोग है। मैंने अमेरिका-कनाडा में ऐसे स्कूल देखे हैं लेकिन भारत में नहीं। मान ने कहा कि मैंने यहां कई छात्रों से बात की कि वे पहले कहां पढ़ते थे।
उन्होंने यहां दाखिला लेने के लिए बड़े निजी स्कूलों को छोड़ दिया। उनका कहना है कि यहां सुविधाएं ज्यादा हैं। इन छात्रों के पास नए विचार हैं… यह शानदार है।
मान ने कहा कि पूरे देश में दिल्ली की शिक्षा क्रांति की चर्चा होती है। हम पंजाब के सरकारी स्कूलों को भी ऐसा मॉडल बनाएंगे जहां अमीर-गरीब के बच्चे एक बेंच पर पढ़ सकेंगे। इसी तरह एक दूसरे से सीख ले कर देश आगे बढ़ेगा।
इस दौरान पंजाब के शिक्षा मंत्री मीत हेयर, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सांसद राघव चड्ढा भी मौजूद रहे।
इसके बाद वे ग्रेटर कैलाश, चिराग एन्क्लेव में मोहल्ला क्लीनिक का दौरा करेंगे। इसके बाद भगवंत मान कौटिल्य शासकीय सर्वोध्या बाल विद्यालय चिराग एन्क्लेव का दौरा करेंगे।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान राज्य भर में मौजूदा स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रमुख स्वास्थ्य और स्कूली शैक्षणिक संस्थानों का दौरा कर रहे हैं।
उनके साथ स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल भी है।ॉ

कहां-कहां का दौरा करेंगे पंजाब CM

मुख्यमंत्री मान ने कालकाजी में डॉ आंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस का दौरा कर लिया.
अब इसके बाद ग्रेटर कैलाश, चिराग एन्क्लेव में मोहल्ला क्लीनिक और कौटिल्य राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय का दौरा करेंगे.
पंजाब के मुख्यमंत्री और दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल स्कूल में एक नए तरणताल का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे.
इसके बाद मान दिलशाद गार्डन स्थित राजीव गांधी अस्पताल जाएंगे और वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें