Prabhat Times

चंडीगढ़। (Punjab CM Channi gave Relief to Farmers, Govt Employees) कुछ दिन पहले ही पंजाब के सी.एम. बने चरणजीत सिंह चन्नी लगातार पंजाब के हर वर्ग के हितों के लिए काम कर रहे हैं। आज सी.एम. चरणजीत चन्नी ने बड़े फैसले लिए हैं। जिनमें किसानों, कोविड पीड़ित परिवारों तथा सरकारी कर्मचारियों के लिए हितकारी साबित होंगे।
पंजाब के सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी ने आज रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आर.पी.एफ.) को निर्देश जारी किए हैं कि किसानों द्वारा किए गए प्रोटेस्ट के दौरान जितने भी केस किसानों पर दर्ज किए गए वे त्वरित प्रभाव से रद्द किए जाएं। इसके लिए आर.पी.एफ. के चेयरमैन को आदेश जारी करके तुरंत केस रद्द करने के निर्देश दे दिए गए हैं। बता दें कि कृषि बिलों को लेकर चल रहे प्रोटेस्ट के दौरान किसानों ने पंजाब में कई जगहों पर रेल रोकी। जिस कारण आर.पी.एफ. द्वारा किसानों पर केस दर्ज किए गए थे। सी.एम. ने केस रद्द करने के निर्देश दिए हैं।
किसानों को बड़ी राहत के पश्चात सी.एम. चन्नी ने पंजाब सरकार के कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है। सी.एम. चन्नी ने आदेश दिए है कि 1 जनवरी 2004 के बाद नौकरी ज्वाइन करने वाले कर्मचारियों को भी फैमिली पैंशन स्कीम को भी मंजूरी दे दी है।
तीसरा बड़ा फैसला सी.एम. चन्नी ने ये किया है कि जिन लड़कियों ने कोविड महामारी के दौरान अभिभावकों को खोया है, उन्हें आर्शीवाद स्कीम का पूरा लाभ मिलेगा। उन लड़कियों पर स्कीम के मुताबिक इंकम लिमिट का नियम लागू नहीं होगा।

बिजली बिल किया माफ

इससे पहले चन्नी ने मुख्यमंत्री बनने के बाद ऐलान किया था कि वे किसानों का बिजली बिल माफ करेंगे. वादे के मुताबिक, पहली कैबिनेट बैठक में चन्नी ने 2किलो वाट तक बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया. चन्नी ने कहा, पंजाब में 2किलोवाट कनेक्शन धारकों का बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा. इसके अलावा जिन लोगों का कनेक्शन काट दिया गया है, उनका कनेक्शन भी बहाल किया जाएगा. इससे 53 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा.

किसानों के लिए गर्दन कटवा सकता हूं’

सीएम चन्नी ने अपनी पहली कॉन्फ्रेंस में कहा था कि, पंजाब सरकार किसानों के साथ है. हम पंजाब के किसान को कमजोर नहीं होने देंगे. मैं किसानों के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं. अगर किसानों पर आंच आई तो मैं अपनी गर्दन भी कटवा सकता हूं. मैं अपना सब कुछ न्योछावर करने को तैयार हूं. साथ ही उन्होंने केंद्र से कृषि कानून वापस लेने की मांग भी की थी

ये भी पढ़ें