Prabhat Times

धूरी (संगरूर)। (cm bhagwant mann on manpreet badal punjab) मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज कहा कि अपने आप को बहुत बुद्धिमान और तजुर्बेकार समझने वाले नेताओं की पंजाब को कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इन नेताओं ने ही सत्ता में होते हुए राज्य की अंधी लूट की थी।

76 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित करने के बाद अपनी संबोधन में सीएम ने कहा कि इन राजनैतिक नेताओं को पंजाब और पंजाबियों के साथ कोई सरोकार नहीं है, जिस कारण इन्होंने हमेशा ही राज्य को दरकिनार करके रखा।

भगवंत मान ने कहा, ‘‘मैं तो इन राजनीतिज्ञों के घटिया कारनामों की फाइलें देखकर हक्का-बक्का रह गया।

वास्तव में यह फाइलें पंजाबियों के खून से भीगी हुई हैं। इन नेताओं को किए गए गुनाहों के लिए जवाबदेह बनाऊँगा और लोगों की हुई लूट का एक-एक पैसा वसूल करके रहूँगा।’’

पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल पर तीखा निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस भाजपा नेता ने सत्ता में होते हुए एक तरफ़ तो राज्य में ई-स्टैंप व्यवस्था लागू कर दी

और दूसरी ओर 1266 करोड़ रुपए के स्टैंप पेपर छापने के हुक्म दे दिए, जिस पर 57 करोड़ रुपए की लागत आनी थी।

भगवंत मान ने कहा कि इस तजुर्बेकार पूर्व वित्त मंत्री के गलत फ़ैसले से सरकारी खज़ाने को लगभग 60 करोड़ रुपए का घाटा पड़ा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि एक ओर तो उनकी सरकार ने अब तक 31,000 से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ दीं

12710 कच्चे अध्यापकों को रेगूलर किया, जबकि दूसरी ओर पूर्व वित्त मंत्री राज्य के विकास और नौजवानों को नौकरियाँ देने के रास्ते में रोड़ा बने रहे।

उन्होंने कहा कि यह भाजपा नेता 9 साल राज्य के खज़़ाना मंत्री रहे और हर समय पर खज़़ाना खाली का राग अलापते रहते थे।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री नकारात्मक सोच के शिकार हैं, जिस कारण विकास के पक्ष से राज्य पिछड़ गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ख़ुशी की बात है कि पंजाब के लोगों ने महलों या बंगलों में रहने वाले नेताओं को राजनैतिक अखाड़े से बाहर कर दिया, जो ‘काका जी’ और ‘बीबा जी’ करके जाने जाते हैं।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह मौकापरस्त नेता कभी भी लोगों के हक में नहीं खड़े हुए, बल्कि यह नेता अपने निजी हितों के हक में खड़े रहे।

उन्होंने कहा कि इन नेताओं ने पंजाब और पंजाबियों की अपेक्षा अपने निजी मुनाफों को प्राथमिकता दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों ने अकड़ू विरोधी पक्ष को नकार कर बाहर का रास्ता दिखाया।

उन्होंने कहा कि हार के कारण निराशा में डूबे नेता राज्य सरकार के खि़लाफ़ निराधार बयानबाज़ी कर रहे हैं।

भगवंत सिंह मान ने आगे कहा कि इन नेताओं को आने वाले समय में भी लोग सबक सिखाएँगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य के लोगों की समस्याओं से अच्छी तरह से अवगत हैं, क्योंकि वह लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए अक्सर राज्य का दौरा करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जितने दौरे मैंने डेढ़ साल में पंजाब के किए हैं, उतने दौरे उनसे पहले मुख्यमंत्रियों ने पिछले 15 सालों में नहीं किए।’’

भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह लोग पंजाब की कोई परवाह नहीं करते, जबकि उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित किया हुआ है।

सीएम ने मुफ्त जांच और इलाज के लिए तैयार मोबाईल वैन को हरी झण्डी दिखा कर किया रवाना

धूरी ( संगरूर)। जिला संगरूर के लोगों को उनके दरवाज़े पर जाकर मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज एक मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया, जिससे मरीज़ों की मुफ़्त स्वास्थ्य जांच यकीनी बनाई जायेगी।

इस वैन को रवाना करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विशेष वैन आई.सी.आई.सी.आई. फाउंडेशन द्वारा मुहैया करवाई गई है, जिसका संचालन स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ करेगा।

उन्होंने कहा कि यह मोबाइल वैन उच्च दर्जे के बुनियादी ढांचे से लैस है, जो लोगों को घर-घर जाकर अति-आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाएगी।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि बी.पी., ई.सी.जी., एच.आई.वी. और अन्य टेस्ट इस मोबाइल वैन में आसानी से हो जाया करेंगे और इसके अलावा लोगों को जांच और इलाज की सुविधा भी मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि यह अलग तरीके का कार्यक्रम लोगों को उनके घर जाकर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने में बहुत सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कई नवीन पहल की हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि ऐसी मोबाइल वैन लोगों को ख़ासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक सीधी पहुँच करके मुफ़्त मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगी।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को इस प्रयास के लिए बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को सेहतमंद राज्य बनाने के लिए ऐसे रास्ते से अलग हटकर के विचारों की ज़रूरत है।

उन्होंने कहा कि जागरूकता की कमी के कारण लोगों में ख़ासकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को अनदेखा करने का रुझान आम ही पाया जाता है, जिससे स्थिति खऱाब हो जाती है।

ऐसे प्रयासों के द्वारा ग्रामीण लोगों की स्वास्थ्य देखभाल करने पर ज़ोर देते हुए भगवंत मान ने कहा कि लोगों की कीमती जानें बचाना समय की ज़रूरत है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वह धूरी हलके के लोगों के सदा ऋणी रहेंगे, जिन्होंने उनको विधायक चुनकर न केवल हलके का प्रतिनिधित्व करने बल्कि राज्य की सेवा करने का मौका दिया है।

मुख्यमंत्री ने फिर कहा कि धूरी को राज्य के मॉडल हलके के तौर पर विकसित किया जायेगा, क्योंकि अति-आधुनिक सुविधाएं और अन्य बुनियादी सुविधाओं से इस हलके से नए युग की शुरुआत हुई है।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह राज्य के लोगों ख़ासकर धूरी हलके के कल्याण के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगें।

उन्होंने ऐलान किया कि अगले साल तक धूरी हलके के सभी खाल्यों और कस्सियों में नहरी पानी पहुँचाया जायेगा।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1