Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़(cm Bhagwant Mann made big revelations Hotel Sukhvilas)  पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बादल परिवार के होटल सुखविलास को दुःखविलास बताते हुए बड़े और सनसनीखेज खुलासे किए हैं।

पत्रकार वार्ता के दौरान पहली बार दस्तावेज पेश करते हुए सीएम मान ने कहा कि सुखबीर बादल व परिवार ने सिर्फ सुखविलास होटल के निर्माण में ही विभिन्न विभागों से रिलेक्सेशन के रूप में ही सरकार को 1 अरब 8 करोड़ 73 लाख रूपए का चूना लगाया है।

सीएम ने कहा कि इस प्रकरण में जो एक्ट मिसयूज़ किए, क्यों ये पॉलिसी सिर्फ अपने लिए बनाई, पैसा कहां से आया, कैसे सीएलयू लिए, वन विभाग से क्या फायदे लिए, इन सभी तथ्यों की जांच के पश्चात कानूनी कार्रवाई होगी।

सीएम मान ने स्पष्ट कहा कि इस संबंध में हर पहलू की जांच के पश्चात जो भी दोषी पाए गए उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता के दौरान सीए भगवंत मान ने आज सुखबीर बादल के होटल सुखविलास के लेकर कहा कि  बादल परिवार द्वारा जो बड़े बड़े होटल बनाए हैं, उनकी नींव में पंजाब के लोगों का खून है।

सीएम मान ने कहा कि होटल सुखविलास से जुड़ी सारी दस्तावेजों एकत्र करने के लिए काफी समय लगा है, लेकिन अब सामने आए दस्तावेजों से हैरानीजनक तथ्य सामने आए हैं।

सीएम ने कहा कि सेवन स्टार होटल सुखविलास एक रात का किराया 4 से 5 लाख रूपए है। हर कमरे में पूल है।

सीएम ने कहा कि दरअसल में होटल का नाम सुखविलास नहीं है, उसका नाम है मैट्रो ईको ग्रीन रिसार्ट मोहाली जिला में है।

ऐसे शुरू हुआ सुखविलास का निर्माण

सीएम ने कहा कि इसकी शुरूआत मैट्रो इको ग्रीन रिसार्ट की शुरूआत उस वक्त हुई जब 1985-86 में बादल फैमिली ने 86 कनाल 16 मरले जमीन ली।

वन विभाग का होने के कारण इस एरिया में कंस्ट्रक्शन नहीं हो सकती। लेकिन होटल बनवाने के लिए बादल सरकार ने ईको टूरिज़्म प़लिसी में अमेंडमेंट कर दी कि यहां होटल बन सकता है। अपने फायदे को देखते हुए और भी अमेंडमेंट की।

सीएम ने बताया कि इस जगह पर पहले पोलिट्री फार्म था। फिर उसकी जगह होटल बनाने का सीएलयू ले लिया। हालांकि पंजाब लैंड प्रिर्जवेशन एक्ट में कोई एक्टिविटी नहीं की जा सकती।

कंपनी ने 7. 27 हेक्टियर प्रति एकड़ की अप्रूवल ले ली। 2 मार्च 2009 को अप्रूवल ली, लेकिन खुद की सरकार होने के चलते कैबिनेट से मंजूरी ले ली गई।

सीएम ने कहा कि बादल परिवार द्वारा अपनी सरकार का फायदा लिया कि खुद को ही फायदे देने के लिए पॉलिसीयों में बड़े बदलाव किए गए, जबकि इस पॉलिसी का फायदा सिर्फ और सिर्फ सुखविलास को ही मिला।

सुखविलास के बनते ही ये पॉलिसी फिर अमेंड कर दी गई ताकि कोई और होटल इस एरिया में न बन सके। 27 मई 2013 को कंस्ट्रक्शन शुरु हुई। रिसार्ट ओबराए सुखविलास के नाम पर चल रहा है.

सुखबीर और हरसिमरत के हैं अधिकांश शेयर

ताज प्राईवेट लिमिटेड और इको ने दोनो कंपनियां बादल परिवार की है। 23 कनाल 16 मरले जमीन ली। 5 जुलाई 2013 को ताज ट्रैवल से खरीद ली। दोनो कंपनियां अपनी थी।

विभिन्न पॉकेट ए बी और सी में 20.8 एकड़ जमीन इकट्ठी हो गई। मैट्रो इको ग्रीन रिसार्ट लिमिटेड के 1 लाख 83 हज़ार 225 के करीब शेयर हैं।

हरसिमरत बादल के बाद 83 हज़ार के करीब शेयर हैं। डबवाली ट्रांसपोर्ट कंपनी से 5350 लिमिटेड शेयर हैं।

जीएसटी, वेट ऐसे करवाया माफ

सीएम मान ने बताया कि पंजाब बचाओ यात्रा कर रहे हैं, उन्होंनें खजाने को कितना चूना लगाया, उसकी डिटेल सारी उनके पास है।

सीएम ने खुलासा किया कि ईको टूरिज़्म की पॉलिसी बनाई उसमें सिर्फ एक अपना ही होटल बना।

इंसेटिव जो देने थे, एसजीएसटी और वेट जो स्टेट को जाता है, 75 प्रतिशत वेट और 75 एसजीएसटी 10 साल के लिए माफ करवा लिया।

10 साल के लिए स्टेट का जीएसटी और वेट इस होटल पर नहीं लगेगा, अगर लगेगा तो वापस देना पड़ेगा।

सीएम मान ने खुलासा किया कि 85 करोड़ 84 लाख 50 हज़ार रूपए का बना।

10 साल के लिए इलैक्ट्रीसिटी ड्य़ूटी 100 प्रतिशत माफ 10 साल के लिए की। हर साल 11 करोड़ 44 लाख 60 हज़ार रूपए एक साल की बनती है।

लग्ज़री टैक्स और वार्षिक लाइसेंस फीस लगभग 11 करोड़ 44 लाख 60 हज़ार रूपए माफ करवा ली। ये सब कुल 1 अरब 8 करोड़ 73 लाख 70 हज़ार माफ हुआ।

सीएम मान ने कहा कि ये फायदे 10 साल 11 मई 2015 से 10 मई 2025 तक की अवधि में लिए गए हैं।

मैं कहता था मिट्टी के गारे से नहीं पंजाबियों के खून से भरी है नींव

सीएम मान ने कहा कि मैं पहले कहता था कि ये ईंटे मिट्टी के गारे से नहीं बल्कि पंजाबियों के खून से लगी हैं। सीएम ने कहा कि किसी और होटल को ये सुविधाएं या एगज़ंपशन नहीं मिली।

सीएम मान ने कहा कि 4 करोड़ 13 लाख रूपए में गमाडा से सड़कें बनवाई। सीएम ने कहा कि बादल परिवार ने सत्ता में होने के कारण  मिस यूज़ ऑफ पॉवर किया है।

जहां कंस्ट्रक्शन नहीं हो सकती थी उसे कैबिनेट बुला कर मंजूरी ली और फिर केबिनेट में फिर मंजूरी कैंसल करवा दी ताकि किसी और का होटल इस एरिया में न ब सके।

सुखविलास से संबंधित दस्तावेज सीएम मान ने पेश किए हैं। सीएम ने कहा कि उक्त लोगों ने अपनी सरकार में खुद ही परमिशनें ली।

सीएम मान ने कहा कि इन सभी तथ्यों, दस्तावेजों की जांच के आदेश दिए हैं, जो भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी।

एक सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि सरकारी खजाने को जितना चूना लगाया गया है, उसकी रिकवरी भी जरूर की जाएगी।

—————————————————————————-

वीडियो – संत निरंकारी मिशन ने चलाया सफाई अभियान

————————————————————————

खबर ये भी हैं…

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

प्रभात टाइम्स व्हाटसएप्प चैनल जॉइन करें।

Join Prabhat Times Whatsapp Channel


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1