Prabhat Times

लुधियाना। (Cm Bhagwant Mann Cabinet Meeting Decision Ludhiana) पंजाब के आम आदमी पार्टी सरकार की कैबिनेट मीटिंग लुधियाना में हुई। आप सरकार की पहली बैठक है जो कि चंडीगढ़ से बाहर किसी और जिला में हुई है।

बैठक के पश्चात सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया कि सर्वसम्मति से फैसला लिया गया है कि ज्यादतर कैबिनेट मीटिंग लोगों के बीच जा कर करेंगे।

‘सरकार आपके द्वार’ के तहत राज्य के अलग अलग शहरों गांवो में कैबिनेट मीटिंग हुआ करेगी।

इसके पश्चात प्रैस कान्फ्रैंस, इसके पश्चात उस ईलाके के लोगों को मिलेंगे, जहां मीटिंग हो रही है। वहां लोगो को मिलकर शिकायतें, समस्याएं, सुझाव सुनेंगे।

सभी मंत्री अपने विभागों के अधिकारियों को मौके पर ले जाएंगे, ताकि समस्याओं का मौके पर समाधान हो सके।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि राज्य के अलग अलग शहरों, गांवो में मीटिंग होंगी। जहां मीटिंग होगी सारा दिन सरकार वहीं रहे और लोगों की समस्याएं वहीं हल हो सकें।

सीएम भगवंत मान ने बताया कि केबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया है कि लोकल ऑडिट टीम है वहां 87 पोस्ट क्रिएट की जा रही हैं। अभी कमी है, आने वाले दिनों में भी चेंज होगी।

अजनाला में बनेगा प्रबंधकीय कांपलैक्स

अजनाला तहसील रमदास में बाबा बुड्डा जी की जगह है। वहां नया प्रबंधकीय ब्लॉक को मंजूरी मिली है। उक्त ईलाके के लोगों को कामों के लिए दूर जाना पड़ता था।

ड्रग की लड़ाई में नई भर्तीयां

सीएम भगवंत मान ने बताया कि मीटिंग में फैसला किया गया है कि पंजाब में नशा खत्म करने के लिए चलाए गए अभियान को जमीनी स्तर पर कामयाब करने के लिए ड्रग लैबोरेटरियों में पक्के मुलाजिम भर्ती किए जाएंगे।

ड्रग लैबोट्री के लिए पक्के कर्मचारी भर्ती के लिए मंजूरी दी गई है। ताकि ड्रग के साथ लड़ाई में सरकार को बहुत किस्म का स्टाफ चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।

मुलाजिमों की कमी के कारण लैबोरेटरी में कई कई दिन सैंपल पड़े रहते हैं। वर्क लोड अधिक होता है।

ऐसे में जल्द नोटिफिकेशन जारी करके ड्रग लैब में कर्मचारियों को रखा जाएगा।

इसके साथ पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (PTU) और स्पोर्ट्स विभाग में भी नई भर्तियां की जाएंगी।

मजदूरों के लिए बड़ा ऐलान

1 मई को मज़दूर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। मजदूरों के लिए आप सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि जितनी भी फसल बेमौसमी बरसात में खराब होती है, जितना भी मुआवजा सरकार किसानों को देगी उसका 10 प्रतिशत मआवजा खेत मजदूरों के लिए भी रखा जाएगा।

उदाहरणतः अगर हमनें एक एकड़ का 15 हज़ार रूपए मुआवजा लिखा है, वैसे ही खेत मजदूर को भी 1500 रूपए मिलेगा।

मजदूरों की होगी रजिस्ट्रेशन

सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में मज़दूरों की बड़े स्तर पर रजिस्ट्रेशन करवानी है। रजिस्ट्रेशन न होने करने के कारण सरकारी रियायतें लैप्स हो जाती है। मजदूरों को लाभ नहीं मिलता।

अधिकारियों की डियूटी लगाई है कि अधिकारी चौराहों में जाएँ, कंस्ट्रक्शन साइटस पर जाकर बायोमैट्रिक्स सिस्टम में मजदूरों को रजिस्टर करवाएं।

ताकि भारत और पंजाब सरकार की स्कीमों का मजदूरों को फायदा मिले। जिसमें मजदूरों के बच्चों की शिक्षा फ्री है, स्वास्थ्य सुविधाएं भी है।

किसी भी मंत्री के पास नहीं रहेगी पैडिंग फाईल

सीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में लोक पक्षीय और भी फैसले लेंगे। कोई भी फाईल पैडिंग नहीं रहने देते। पैडिंग फाईल करके किसी का काम नहीं रूकना चाहिए।

हर विभाग के मंत्री को आदेश दिए गए हैं। कैबिनेट में जो भी फैसले लिए जाते हैं, उन्हें इंपलीमैंट भी किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि विकास के कामों की गाड़ी को पटरी पर ला रहे हैं। पंजाब फिर से रंगला पंजाब बने।

टोल प्लाजे हटा बनेगी बेहतरीन सड़कें

सीएम ने कहा कि पंजाब की सड़कों का बुरा हाल है। हर सड़क पर टोल प्लाजे बना रखे हैं, लेकिन सड़कें टूटी पड़ी हैं। सबसे पहले टोल प्लाजे खत्म किए जाएंगे।

इसके बाद सड़कों का निर्माण किया जाएगा। लोगों को राहत देने के लिए आप सरकार हर संभव कोशिश कर रही है।

जिन नेताओं ने आमदन से अधिक संपत्ति बनाई है, विजिलेंस उसकी पड़ताल भी कर रही है। कानून मुताबिक संपत्तियों को सील कर लोकहित कार्यों में पैसा लगाया जाएगा।

चुनावों में पैंसे बांटने के मामले में ईसी को शिकायत करेंगें

जालंधर लोकसभा उप चुनावों में कांग्रेस के नेता द्वारा पैसे बांटने की वीडियो वॉयरल संबधी पूछने पर सीएम ने कहा कि लोगो को बिकाऊ समझते हैं, पैसे देकर खरीदना चाहते हैँ। लोग समझदार हैं।

राणा गुरजीत का नाम लिए बिना सीएम ने कहा कि उसका काम ही पैसे बांटना है। इस मामले में इलेक्शन कमिशन को शिकायत करेंगे।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1