Prabhat Times

Chandigarh चंडीगढ़। (cm bhagwant mann cabinet meeting big decision) पंजाब के सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में आज कैबिनेट मीटिंग हुई। मीटिंग में मान सरकार द्वारा जनहित हित में कई बड़े फैसले लिए गए।

केबिनेट बैठक के बाद भगवंत मान ने पत्रकार वार्ता में बताया कि जनहित में फैसले लिए गए हैं।सीएम मान ने कहा कि आज की मीटिंग बेहद अहम है।

पंजाब में 10 लाख 77 हज़ार राशन कार्ड काटे गए थे। सभी कार्ड को बहाल करने का फैसला लिया गया है। सीएम ने कहा कि हमारे पास अगस्त 2022 तक का  डाटा है।

सीएम ने कहा कि डोर टू डोर सुविधा जल्द शुरू होगी। हमारे पास डाटा है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं भी है तो उनके घर भी राशन पहुंचेगा।

अध्यापकों की बदली प्रक्रिया को आसानक किया गया है। जिलों की बदली जिलों मे होगी। जिला से अपने एरिया में आना चाहता है तो उसे आसान किया गया है।

अध्यापक मर्जी और जरूरत मुताबिक अपने जिला या एरिया में लग सकेगा। ताकि टीचरों को पढ़ाने में ज्यादा समय मिले।

अगर किसी अध्यापक या उनके परिवार को बीमारी से ग्रस्त है तो उनके लिए सारा साल कभी भी एप्लीकेशन और जरूरी दस्तावेज देकर ट्रांसफर करवा सकता है। ताकि परिवार को ज्यादा समय दे सके।

राज्य के 15 शहर में सीएम योगशाला शुरू हो रही है। उसके लिए स्टाफ भी रखा जाएगा। सीएम ने कहा कि योगशाला को प्रोत्साहन मिला है।

लोग योग कैंप का फायदा उठा रहे हैं। 15 और शहरों में योगशाला खुलेंगी और योगा टीचर, असिस्टेंट स्टाफ, किट इत्यादि उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम ने कहा कि पूर्व शहीद सैनिकों की विधवाओँ को 6 हज़ार रूपए पैंशन मिलती थी, इस रकम को बढ़ा कर 10 हज़ार रूपए कर दिया गया है। ताकि वे अपने परिवार का पोषण अच्छे से कर सकें।

सीएम ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल द्वारा स्कीम चलाई गई थी। फरिश्ते स्कीम। इस स्कीम को अब पंजाब में चलाएंगे।

फरिश्ते स्कीम के अंर्तगत अगर कोई एक्सीडेंट होता है तो कोई भी व्यक्ति जख्मी को नज़दीक के किसी भी अस्पताल में दाखिल करवाता है तो मरीज का सारा ईलाज फ्री होगा और साथ ही जख्मी व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को भी ईनाम दिया जाएगा।

सीएम ने बताया कि 27 जनवरी को सड़क सुरक्षा फोर्स लॉन्च कर रहे हैं। फरिश्ते योजना 27 जनवरी को साथ ही लॉन्च की जाएगी।

पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जिसके पास सड़कों की सुरक्षा के लिए अलग पुलिस फोर्स होगी। हाईटेक गाड़ियां, अलग ड्रैस के साथ साथ गैस कटर, इत्यादि उपकरण उपलब्ध होंगे।

हर 30 किलोमीटर के एरिया में गाड़ी तैनात होगी। सड़क हादसे कम करने का उपयोगी होगी। फरिश्ते और एसएसएफ स्कीम इकट्ठी लॉन्च होगी।

सीएम ने कहा कि पीपीएससी चेयरमैन के तौर पर रिटायर्ड आईपीएस जतिन्द्र सिंह औलख के नाम पर मंजूरी दी गई है।

फाज़िल्का के अरनीवाला में खंडहर पड़ी बिल्डिंग को स्कूल ऑफ एमीनेंस में बदलने का फैसला लिया गया है।

https://twitter.com/i/broadcasts/1LyGBnkYZepGN

——————————————————————————–

Video

श्री देवी तालाब मंदिर में 1.21 लाख दीप प्रज्जवलित

जालंधर में हुए एनकाउंटर का वीडियो

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1