Prabhat Times

जालंधर। (CM Bhagwant Mann Cabinet Meeting First Time in Jalandhar) पंजाब के सीएम भगवंत मान कैबिनेट की मीटिंग आज पहली बार जालंधर में हुई।

जालंधर के पीएपी कांपलैक्स के जीओ मैस में हुई मीटिंग में सीएम भगवंत मान व कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। बैठक में जनहित में सीएम भगवंत मान कैबिनेट द्वारा बड़े फैसले लिए गए हैं।

जालंधर में हुई ऐतहासिक बैठक में जालंधर के विकास के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं। सीएम मान ने सुशील रिंकू को जिताने पर जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि जनता के इस फैसले से उनका हौंसला बढ़ा है।

सीएम मान ने कहा कि सुशील रिंकू ने अभी लोकसभा सीट की शपथ नहीं ली है उससे पहले ही हमने जालंधर के विकास के लिए 95 करोड़ 16 लाख रूपए की पहली किश्त जारी कर दी है।

आदमपुर रोड को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए उन्होंने कहा, हम आज से इसका काम शुरू कर रहे हैं जो सितंबर तक पूरा जो जाएगा।

नकोदर से जंडियाला तक 17.46 किलोमीटर लंबी सड़क भी बनेगी। जालंधर की जनता ने आम आदमी पार्टी को जो साहस दिया है, उसे किसी मुद्रा में नहीं आंका जा सकता।

रिंकू देखेंगे सारे विकास कार्य

सीएम ने कहा कि अब सुशील रिंकू की जिम्मेदारी रहेगी कि जालंधर का चहुंमुखी विकास कैसे और किस ढंग से करवाना है। सरकार ने पेमैंट ट्रांसफर कर दी है।

कैबिनेट मीटिंग में हुए ये बड़े फैसले

आबकारी विभाग में 18 नए पदों का सृजन करने को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि विभाग में स्टाफ काफी है। बीते दिनों जो मुनाफे में बढ़ोतरी की गई है, उसके अनुसार स्टाफ की जरूरत है।

पटियाला के आयुर्वेद संस्थान, होशियारपुर यूनिवर्सिटी में मर्ज

CM मान ने कहा कि पटियाला के सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज, सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल और सरकारी आयुर्वेदिक फार्मेसी को गुरु रविदास आयुर्वेदिक युनिवर्सिटी, होशियारपुर में मर्ज किए जाएंगे।

अब सभी का होशियारपुर यूनिवर्सिटी के अधीन संचालन होगा। उन्होंने कहा कि संगरूर से बतौर MP रहने के दौरान भी आयुष मंत्री से मिलकर संगरूर में होम्योपैथिक कॉलेज के लिए हां करवा ली थी, लेकिन समय से मंजूरी नहीं मिलने के कारण वह रह गया था।

माल पटवारियों की ट्रेनिंग अब 1 साल

भगवंत मान ने कहा कि माल पटवारी के ट्रेनिंग की समयावधि डेढ़ साल के बजाय एक साल करने का फैसला लिया गया है।

साथ ही उनकी ट्रेनिंग की समयावधि को भी अब प्रोबेशन पीरियड में गिना जाएगा। इससे पहले उनकी ट्रेनिंग के समय को प्रोबेशन पीरियड में नहीं गिना जाता था।

मान ने कहा कि आगामी दिनों में भर्ती होने वाले माल पटवारियों को यह छूट दी गई है। रेवेन्यू विभाग में काफी रिटन रिकॉर्ड होता है, एक छोटी गलती भी बड़ी बड़ी फर्द में अंतर ला देती है। इस कारण ट्रेनिंग आवश्यक है।

सफाई सेवकों को एकसमान वेतन

मान ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग से पशुपालन विभाग को वापस मिले 582 वेटरनरी अस्पताल में बतौर सर्विस प्रोवाइडर 497 सफाई सेवक काम करते हैं।

इनमें से कुछ सफाई सेवक न्यूनतम वेज ले रहे हैं और कुछ को न्यूनतम वेज से भी कम केवल 6 हजार रुपए दिए जा रहे हैं।

लेकिन पंजाब सरकार ने अब उनकी नौकरी में एक साल बढ़ोतरी का फैसला किया है। साथ ही सभी सफाई सेवकों को एकसमान वेतन दिया जाएगा।

अब गडवासू स्टाफ UGC के संशोधित स्केल के अंतर्गत

मान ने कहा कि उन्होंने PAU मास्टर कैडर के वैज्ञानिकों को UGC के अनुसार वेतन स्केल दिया था। अब गुरु अंगद देव वेटरनरी एवं एनिमल साइंसिस यूनिवर्सिटी (गड़वासू), लुधियाना के अध्यापक या उनके समान कैडर/स्टाफ के कर्मचारियों को भी UGC के संशोधित तनख्वाह स्केल के दायरे में लाया गया है। उन्होंने कहा कि अगली बारी PTU की है, जिनके पक्ष में फैसला लिया जाएगा।

मानसा-गोबिंदपुरा जमीन पर सोलर एवं रिन्यूएल एनर्जी प्लांट

सीएम ने कहा कि मानसा गोबिंदपुरा में बिजली के लिए जमीन एक्वायर की गई थी, लेकिन लंबे समय तक उस पर कुछ नहीं किया जा सका। पंजाब सरकार ने अब इस जमीन पर सोलर एवं रिन्यूएल एनर्जी के लिए मंजूरी दी है। इस जमीन पर रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट लगाया जाएगा।

आदमपुर और नकोदर से गोरायां सड़क निर्माण को मंजूरी

सीएम मान ने कहा कि नकोदर से गोरायां की 17.46 किमी. सड़क निर्माण बारे भी अधिकारियों को कह दिया गया है। इस सड़क को भी सितंबर 2023 से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

कोई नहीं बख्शा जाएगा, जिन्होने माताओँ की रंगली चुनरी सफेद की

ड्रग मामले में संलिप्त पुलिस अधिकारियों की गिरफ्तारी संबंधी पूछे जाने पर सीएम ने दो टूक कहा कि पंजाब में ड्रग फैलाने, उनकी मदद करने वाले सभी जिम्मेदार हैं। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा, जिन्होनें माताओँ की रंगली चुनरी सफेद की है।

सीएम ने कहा कि राजजीत सिंह की गिरफ्तारी जल्द होगी। इसके लिए वे डिस्कलोज़ नहीं कर सकते, लेकिन सरकार और पुलिस अपना काम कर रही है। जल्द परिणाम सामने होंगे।

सीएम ने कहा कि ड्रग कारोबार में जुड़ा हर व्यक्ति चाहे वो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा बख्शा नहीं जाएगा.

आदमपुर रोड़ का निर्माण शुरू

इससे पहले सीएम भगवंत मान ने जालंधरवासियों को बड़ी राहत दी। कई सालों से आदमपुर के निकट रूका जालंधर होशियारपुर रोड़ का निर्माण कार्य आज शुरू किया।

सीएम मान ने ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान लोगों से वायदा किया था कि नतीजो जो भी आए…आदमपुर वाली सड़क का काम चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही शुरू करवा देंगे।

चुनाव परिणाम आने के एक सप्ताह के भीतर ही आदमपुर में निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है।

देखें वीडियो

व्हाटसएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1