Prabhat Times

Patiala पटियाला। (cm bhagwant mann cm arvind kejriwal rally patiala) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की 550 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वस्थ पंजाब मिशन की औपचारिक शुरुआत मौके हुई रैली के दौरान लोगों का भारी इक्ट्ठ देखा गया।

अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया कि 550 करोड़ रूपए की लागत से सेहतमंद पंजाब मुहिम में अस्पतालों का कायाकल्प शुरू किया गया है। साथ ही ऐलान किया गया कि राज्य भर में 40 नए बड़े अस्पताल भी खोले जाएंगे।

साथ ही उन्होंने पटियाला-संगरूर रोड स्थित न्यू पोलो ग्राउंड (एविएशन क्लब) में स्वस्थ पंजाब अभियान की शुरुआत की। आम आदमी पार्टी का कहना है कि 550 करोड़ से अस्पतालों के हालात सुधरेंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा- उन्हें इस बात को लेकर हैरानी हुई है कि पंजाब के अस्पतालों में ICU की भारी कमी है और अधिकतर जगह ICU ही नहीं है।

मोहल्ला क्लीनिक पहला पड़ाव होगा, जहां से रोग का पहली स्टेज पर ही इलाज होगा। बीमारी गंभीर हुई तो अगले लेवल पर बड़े अस्पताल मुहैया करवाएंगे। प्रदेशभर में 40 नए बड़े अस्पताल खोले जा रहे हैं।

इन अस्पतालों में इलाज से लेकर दवा तक सब फ्री होगा और यह इलाज एक हजार का हो या फिर 50 लाख रुपए का, इससे जरूरतमंद ही नहीं बल्कि अमीर लोग भी यहां इलाज करा सकेंगे।

घूसखोरी करने वालों से पैसा वसूल करेंगे

पंजाब में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के मुद्दे पर केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के घूसखोरी करने वालों लोगों को पकड़ने के बाद इन्हें जेल तक पहुंचाने व घूस से कमाए पैसों को वसूल किया जाएगा।

इन पैसों को राज्य के विकास कार्य में लगाएंगे। लोगों को सरकारी आफिस में अपना काम करवाने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेंगे, बल्कि एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर अधिकारियों को लोगों के घरों तक पहुंचाएंगे।

दिल्ली की तर्ज पर इस योजना को पंजाब में भी लागू करेंगे। इंडस्ट्री छोड़कर जा रहे कारोबारियों को वापस पंजाब में रोका गया है, नीदरलैंड की कंपनी ने भारत में पहली फैक्ट्री पंजाब में लगाई है।

किसी भी कीमत पर नशा बर्दाश्त नहीं

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में कानून व्यवस्था को संभालने में वक्त लिया है, लेकिन अब हालात काबू में है। नशा तस्करी करने वालों को पकड़ा जा रहा है और बीते दिनों एक बड़ा व्यक्ति भी गिरफ्तार हुआ है। नशे से पीढ़ी बर्बाद करने वालों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उनकी लड़ाई किसी पार्टी या नेता से नहीं नशे से है। उनकी तो अपील सभी पार्टियों से है कि यदि उनकी पार्टी का मेंबर नशा करता है तो उसे बाहर निकाल दें।

उनकी खुद की पार्टी भी ऐसे लोगों को माफ नहीं करेगी। किसानों को फसल भुगतान के लिए इंतजाम करवाकर दिए हैं।

कर्ज की रकम का गवर्नर को जवाब देंगे

मान ने कहा कि गवर्नर ने उनसे पूछा है कि 50 हजार करोड़ रुपए कहां पर इस्तेमाल किए गए हैं, इसका जवाब भी जल्द ही सरकार को दे दिया जाएगा। इन पैसों से कितना विकास कार्य हुआ है और कहां पर लोगों को राहत दी गई है।

इसका पूरा रिकॉर्ड गवर्नर को देंगे, जबकि इससे पहले गवर्नर ने कभी किसी सरकार से ऐसा नहीं पूछा कि कर्जा कहां से लाएं हैं और कहां पर खर्च करेंगे।

सीएम मान ने कहा- किसानों को पहले 8 घंटे बिजली मुहैया करवाने का दावा किया जाता था, लेकिन यह बिजली टुकड़ों में मिलती थी।

अब किसानों को रेगुलर बिजली मुहैया करवाई गई है और वह 11 से 12 घंटे तक मिली है। जब बिजली का काम खत्म होता है तो किसान खुद ही खेतों की सप्लाई ऑफ कर देते हैं। यही नहीं, घरेलू बिजली बिलों में बड़ी राहत देते हुए 88 फीसदी बिल जीरो कर दिए हैं।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1