Prabhat Times

चंडीगढ़। (punjab cm bhagwant maan announce big decision for punjab) संभावना के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज पंजाब और पंजाबियों के हित में बड़े ऐलान किया है।
सी.एम. भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लोगों ने भारी गिनती में वोट डाल कर आपनी जिम्मेदारी निभा दी है. आगे की जिम्मेदारी निभाने की जिम्मेदारी मेरी है।
आज पंजाब के लिए बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं। इसके पश्चात पंजाब के लोगों को उनकी रोजाना जिंदगी में सुविधा मिलेगी। जिंदगी आसान होगी। परेशानी नहीं होगी।
पंजाब में जहां भी जाता था भ्रष्टाचार की बात होती थी। लोग चाहते थे कि सिस्टम को बदले, सिस्टम को सुधारने की जरूरत है। उनकी जिंदगी को आसान बनाना मेरा फर्ज है।
भगवंत मान ने कहा कि आज पंजाब के इतिहास में बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली की तर्ज पर आने वाले दिनों में पंजाब में 23 मार्च को हैल्प लाईन नंबर जारी करूंगा। वो मेरा पर्सनल व्हाटसएप्प नंबर होगा।
पंजाब में कोई रिश्वत मांगता है तो इंकार न करे। वीडियो या आडियो बना कर उस नंबर पर भेज दें। गारंटी देता हूं, कि मेरा दफ्तर पड़ताल करेगा और दोषी पाए जाने पर भ्रष्टाचार बख्शा नहीं जाएगा। सख्त कार्रवाई होगी।
भगवंत मान ने कहा कि वे किसी सरकारी कर्मचारी या अधिकारी को धमकी नहीं। क्योंकि 99 प्रतिश्त सभी इमानदार है, सिर्फ 1 प्रतिशत बेईमान है। इस 1 प्रतिशत के कारण मैं सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और विभागों की बदनामी नहीं होने दूंगा। वह ईमानदार अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ खड़े हैं।
भगवंत मान ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई सिर्फ आप पार्टी ही कर सकती है। सभी अधिकारियों, पुलिस वालों के कहना चाहता हूं कि चिंता न करे। ऊपर से कोई फोन कॉल नहीं आएगा। ट्रांसफरों, सिफारिश का कभी कोई फोन नहीं आएगा।
सारा सिस्टम बदल जाएगा। सभी मिलकर इस सिस्टम को ठीक करेंगे। हम ऐसा सिस्टम बनाएंगे, जहां लोगों के काम बिना किसे परेशानी और बिना रिश्वत के होंगे। आम जनता को परेशान नहीं होने देंगे।

देखें वीडियो

विधायकों ने ली शपथ

पंजाब विधानसभा सेशन के पहले दिन की कार्यवाही पूरी हो गई है। पहले दिन नए चुनकर आए विधायकों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद कार्यवाही सोमवार तक के लिए मुल्तवी कर दी गई है।
प्रोटेम स्पीकर डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर ने विधायकों को शपथ दिलाई। इसकी शुरूआत नए CM भगवंत मान से की गई। उसके बाद दूसरे विधायकों को शपथ दिलाई गई।
शपथ लेने के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे भी लगाए। पंजाब विधानसभा में इस बार 90 विधायक पहली बार जीतकर पहुंचे हैं।
इसके अलावा 17 विधायक दूसरी बार, 6 तीसरी बार, 3 चौथी बार और 1 विधायक 5वीं बार जीतकर पहुंचे हैं।
हालांकि भाजपा के 2 विधायक अश्वनी शर्मा और जंगी लाल महाजन आज शपथ नहीं लेंगे। उनका शपथ ग्रहण सेशन के अंतिम दिन यानी 22 मार्च को होगा।
सेशन को चलते पंजाब के सभी बड़े अफसरों की छुटि्टयां रद कर दी गई हैं। अफसरों को किसी भी सूरत में हाजिर रहने को कहा गया है ताकि जरूरत के वक्त वह तुरंत विस के कामकाज को अटैंड कर सकें।
सरकार ने सभी बड़े अफसरों को कहा है कि अगर किसी को इमरजेंसी में छुट्‌टी पर जाना पड़ता है तो उसकी जगह पर कामकाज के लिए उचित प्रबंध होने चाहिए।

3 दिन चलेगा सेशन

पंजाब विधानसभा का सेशन 3 दिन चलेगा। आज शपथ के बाद अगले 3 दिन छुट्‌टी रहेगी।
उसके बाद 21 मार्च को स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसी दिन राज्यपाल बीएल पुरोहित का अभिभाषण होगा।
22 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस को लेकर प्रस्ताव आएगा। इसी दिन मान सरकार के वित्त मंत्री 3 महीने का वोट ऑन अकाउंट पेश करेंगे।

पहली बार महिला स्पीकर संभव

पंजाब विधानसभा को पहली महिला स्पीकर मिल सकती है। इसके लिए जगराओं से दूसरी बार आप विधायक चुनी गईं सर्वजीत कौर माणुके का नाम सबसे आगे हैं।
उनके अलावा तलवंडी साबो से दूसरी बार विधायक बनी प्रो. बलजिंदर कौर का नाम भी इस दौड़ में है।
फिलहाल शपथ ग्रहण के लिए सीनियर विधायक डॉ. इंद्रबीर निज्जर को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है।

 


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें