Prabhat Times

ओटावा। (Canada has doubled GIC fees, new rules will be implemented from 1  jan 2024 day) छात्रों के लिए कनाडा जाना अब और मंहगा हो जाएगा। कनाडा सरकार ने जीआईसी दौगुणा कर दी है।

कनाडा जाने के लिए आवेदन करने वालों को अब जीआईसी 20, 635 डॉलर देनी पड़ेगी। ये नियम एक जनवरी 2024 से लागू होगा। इससे पहले ये जीआईसी 10,200 डॉलर थी।

बता दें कि स्टूडेंट वीज़ा पर कनाडा जाने वाले छात्रों को 10,200 डॉलर जीआईसी देनी पड़ती थी। इस राशि से निर्धारित अमाउंट हर माह छात्र के अकाउंट में ट्रांसफर होती है, ताकि पढ़ने गए छात्र जीवन यापन कर सके।

बता दें कि जीआईसी पिछले लगभग 23 साल से नहीं बढी थी, लेकिन कनाडा में अब लिविंग कोस्ट ज्यादा है। इस पर सरकार काफी समय से ध्यान केंद्रीत किए हुए थी।

पिछले दिनों कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने कहा था कि ये फीस बढ़ा दी है।

बीते दिनों आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि एक आवेदक को यह दिखाना होगा कि उनके पास ट्यूशन और यात्रा लागत के पहले वर्ष के अलावा 20,635 कनाडाई डॉलर (लगभग 15,181 अमेरिकी डॉलर) हैं।

अध्ययन परमिट आवेदकों के लिए रहने की लागत की आवश्यकता 2000 के दशक की शुरुआत से नहीं बदली है, जब इसे 10,000 कनाडाई डॉलर ( लगभग 7,357 अमेरिकी डॉलर) निर्धारित किया गया था।

वित्तीय आवश्यकता मौजूदा रहने की लागत के अनुरूप नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप छात्र कनाडा पहुंचते हैं और उन्हें पता चलता है कि उनके पास पर्याप्त धन नहीं है।

मिलर ने कहा कि यह सीमा हर साल समायोजित की जाएगी जब सांख्यिकी कनाडा कम आय कट-ऑफ (एलआईसीओ) को अपडेट कर दी है।

एलआईसीओ यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम आय का प्रतिनिधित्व करता है कि किसी व्यक्ति को आवश्यकताओं पर आय के औसत हिस्से से अधिक खर्च न करना पड़े।

मिलर ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करते हुए, यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि जब छात्र हमारे देश में आएं तो उन्हें समर्थन दिया जाए।” शिक्षण संस्थान शैक्षणिक अनुभव के हिस्से के रूप में पर्याप्त छात्र सहायता प्रदान करते हैं।

 

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1