Prabhat Times

New Delhi नई दिल्ली(bank holiday decision on 5 day working) अक्सर बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों का दर्द रहता था कि उन्हें वीक मे दो दिन की छुट्टी नहीं मिलती. सरकार ने उनकी मुराद सुन ली है.

मंगलवार को शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में स्वयं सरकार ने कहा कि अब पब्लिक सेक्टर में काम करने वाले बैंक कर्मचारियों को वीकली दो दिन की छुट्टी रहेगी.

यानि माह में सभी शनिवार की छुट्टी रहेगी. राज्यसभा में इस प्रस्ताव की बात हुई. बताया जा रहा है कि जल्द ही ये प्रस्ताव लोगू हो जाएगा. फिलहाल दूशरे व चौथे शनिवार की छुट्टी रहती है…

हर शनिवार की छुट्टी का प्रस्ताव

बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है.

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा है कि अब पब्लिक सेक्टर के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों कि सिर्फ 5 दिन ही वर्क रहेगा. यानि हर शनिवार की छुट्टी मिलेगी.

इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है.  क्योंकि ये मांग बैंक कर्मचारी काफी दिनों से उठा  रहे थे. सराकर ने बैंक कर्मचारियों के काम के दबाव भांपते हुए ये फैसला लेना पड़ा है.

आपको बता दें कि देश के सरकारी बैंकों की मैनेजमेंट की बॉडी इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को बैंकों में सभी शनिवार को छुट्टी घोषित करने का प्रस्ताव ही सौंप चुकी है.

ये जानकारी खुद सरकार ने संसद के शीतकालीन सत्र में राज्यसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में दी है.

5 डे वर्किंग वीक का मिला प्रस्ताव 

राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मिक ने वित्त मंत्री से बैंक में पांच दिन काम को लेकर सवाल  किया था.

जिसका जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सभी शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने का प्रस्ताव सरकार को सौंपा है.

वित्त राज्यमंत्री ने ये जरुर कहा कि 28 अगस्त 2015 को आईबीए और बैंक यूनियनों के बीच हुए समझौते के तहत हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी घोषित करने का फैसला लिया गया था. हालांकि फैसला कब लागू होगा इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है…

क्या वेतन भी बढ़ेगा? 

जानकारी के मुताबिक, ये माना जा रहा है कि दिसंबर 2023 के दूसरे या तीसरे हफ्ते बैंक कर्मचारियों के वेतन में भी इजाफा होने के संकेत हैं. साथ ही 5 दिन काम को भी लागू कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि बैंक यूनियनों और आईबीए के बीच वेतन बढ़ोतरी को लेकर 12वें द्विपक्षीय सेंटलमेंट को लेकर चल रही बातचीत अपने आखिरी दौर में है.

वेतन में बढ़ोतरी के साथ ही बैंकों में 5 दिन वर्किंग और शनिवार को छुट्टी की घोषणा साथ में ही की जा सकती है.

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1