Prabhat Times
नई दिल्ली। (aircraft fuel price cut flight fares may be cheaper) लंबे इंतजार और लगातार कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आज शनिवार विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 2.2 प्रतिशत की कटौती की गई. यह कमी अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में गिरावट की वजह से आई है.
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, एटीएफ के दाम में 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.2 प्रतिशत की कटौती करके इसे 1,38,147.93 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है.
एटीएफ की कीमत में इस साल केवल दूसरी बार कटौती गई है. पिछले महीने इसकी कीमत 1,41,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर (141.23 रुपये प्रति लीटर) के चरम पर पहुंच गई थी.
एटीएफ के दाम पिछले पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधित किए जाते हैं. इससे पहले एक जुलाई को कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

क्रूड हुआ सस्ता

माना जा रहा है कि क्रूड की कीमतों में नरमी की वजह से यह कमी आई है. पिछले लगभग एक हफ्ते से क्रूड 100 डॉलर के आस-पास ट्रेड कर रहा है.
पिछले दिनों ये 120 डॉलर के करीब था. अब कीमतों में कमी आई है और आगे भी क्रूड में कमी का अनुमान लगाया जा रहा है. लिहाजा एटीएफ भी सस्ता हुआ है.
साल 2022 में ही हवाई ईंधन के दाम लगातार 10 बार बढ़ाए जा चुके हैं. इसके बाद 1 जून को इसकी कीमतों में 1.3 फीसदी की मामूली कटौती की गई थी.
उसके बाद फिर इसमें जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी. इस दूसरी बार कीमतों में कमी की गई है.

हवाई सफर भी सस्ता हो सकता है

विमान संचालन में ATF पर होने वाले खर्च की हिस्‍सेदारी 40 फीसदी रहती है. यही कारण है कि हवाई ईंधन के दाम बढ़ने से यात्रियों पर सीधा असर पड़ता है.
इस साल 16 मार्च को कंपनियों ने ATF में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी की थी. तब 18.3 फीसदी कीमत बढ़ाई थी.
इसके बाद 1 अप्रैल को भी कीमतों में 2 फीसदी बढ़ोतरी की गई, जबकि 16 अप्रैल को 0.2 फीसदी और 1 मई को 3.22 फीसदी की वृद्धि हुई. अब जब कीमतों में कमी की जा रही है तो माना जा रहा है कि हवाई सफर भी सस्ता हो सकता है.

ये भी पढ़ें


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14