Prabhat Times
जालंधर। (Agneepath Violence: Punjab Police big action on the protesters) अग्निपथ योजना का विरोध करने वालों के खिलाफ पंजाब पुलिस एक्शन में आ गई है। पुलिस द्वारा यातायात जाम करके आम जनता को परेशान करने और हाईवे जाम करने के मामले में अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। हालांकि अधिकारी इस मामले में चुप्पी साधे हुए है।
बता दें कि शनिवार को केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सैंकड़ो युवाओं ने रामा मंडी के निकट हाईवे जाम कर दिया। लगभग 5 घण्टे तक यातायात अवरूद्ध रहा और सैंकड़ो युवा हाईवे पर बैठ कर प्रदर्शन करते रहे। दोपहर बाद पुलिस ने सख्ती बरतते हुए युवाओं को हाईवे से हटाया और यातायात सुचारू करवाया।
हाईवे जाम करने के मामले में कमिश्नरेट जालंधर पुलिस द्वारा थाना कैंट में अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। थाना कैंट के ए.एस.आई. अजयपाल के ब्यानों पर पुलिस ने धारा 283 आई.पी.सी. और नैशनल हाईवे एक्ट 1856 की धारा 8 बी के तहत केस दर्ज किया गया है।
पुलिस द्वारा गुपचुप ढंग से इस मामले की जांच शुरू की गई है। जिसमें अखबारों, सोशल मीडिया में प्रकाशित प्रदर्शनकारियों की तस्वीरों के ज़रिए आरोपियों की पहचान की जा रही है।
पता चला है कि पुलिस ने कुछ प्रैस फोटोग्राफरों से भी प्रदर्शन के दौरान ली गई तस्वीरें देने के लिए कहा है। ताकि आरोपियों की पहचान कर उन्हें केस में नामजद किया जाए।
उधर, इस मामले में पुलिस अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। एक चैनल के साथ बातचीत के दौरान डीसीपी जगमोहन सिंह द्वारा प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई से इंकार किया है।

लुधियाना में हुई हिंसा में बड़ा खुलासा

अग्निपथ योजना के विरोध में शनिवार को लुधियाना में हुई हिंसा के पीछे विदेश में बैठे कट्टरपंथियों का हाथ होने का शक है। पुलिस का दावा है कि युवाओं को भड़काने के लिए विदेशी नंबरों से वाट्सएप संदेश भेजे गए थे।
कुछ नंबरों की पहचान हो गई है, लेकिन अभी पुलिस सही आंकड़ा देने से बच रही है। पुलिस ने विभिन्न वाट्सएप ग्रुपों में एक्टिव रहे 40 नंबरों की लिस्ट तैयार कर इनकी काल डिटेल रिपोर्ट हासिल की है।
यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि युवाओं को भड़काने के पीछे किसी संगठन या राजनीतिक पार्टी का हाथ तो नहीं है।
वाट्सएप नंबरों के आइपी एड्रेस की पड़ताल की जा रही है। साइबर सेल गिरफ्तार किए गए छह युवकों कुलजिंदर सिंह, हरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, कुलजीत सिंह, हरमेश सिंह व सुखप्रीत सिंह के मोबाइल फोन की डिटेल भी जांच रहा है।
गिरफ्तार युवक लुधियाना, मोगा व रूपनगर के हैं। पुलिस के अनुसार युवकों ने स्वीकार किया है कि उन्हें हिंसा के लिए उकसाया गया।
व्हाट्सएप्प से भेजे गए संदेशों में युवकों को अपने साथ पेट्रोल से भरी बोतलें व लाठियां लेकर चलने और पुलिस पर हमला करने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें

——————————————

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14