16

Prabhat Times

कपूरथला। (administration kapurthala rescued 250 people, the administration is committed to the safety of the people – DC Captain Karnail Singh पंजाब में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात बनते जा रहे हैं। सुबह कपूरथला जिला की सब डिवीज़न भुल्त्थ के गांव तलवंडी कूका के मंड क्षेत्र में पानी भर गया।

सूचना मिलते ही तुरंत डीसी कैप्टन करनैल सिंह ने एनडीआरएफ, पुलिस टीमों को एक्टिव किया और दोपहर तक पानी से घिरे 250 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया।

उधर, डीसी कैप्टन करनैल सिंह ने ब्यास और सतलुज नदियों में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

डीसी ने कहा कि आसपास के गांवों और नदी के मंड क्षेत्रों की स्थिति पर लगातार नजर रखी जाये।

भुलत्थ सब डिवीज़न के गांव तलवंडी कूका के मंड क्षेत्र में नदी के पानी के कारण बने हालात के चलते नागरिक व पुलिस प्रशासन तथा भारतीय सेना की टीमें लगातार पानी से घिरे घरों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही हैं।

नदी के पानी के कारण मंड क्षेत्र में फंसे लगभग 450 लोगों में से 250 से अधिक लोगों को जिला प्रशासन की टीमों ने भारतीय सेना की 88 आर्म्ड रेजिमेंट, पंजाब पुलिस की टीमों के सहयोग से गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। बाकी लोगों को लगातार निकालने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है।

भुलत्थ, ढिलवां और सुल्तानपुर लोधी में स्थिति पर लगातार नजर रख रहे डिप्टी कमिश्नर कैप्टन करनैल सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन हर कीमत पर लोगों की जान-माल की रक्षा कर रहा है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि भारतीय सेना और अन्य टीमें लगातार काम कर रही हैं, जिसे देखते हुए उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि तलवंडी कूका में भारतीय सेना, पंजाब पुलिस और के निवासियों द्वारा 6 नावों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है और बाकी लोगों को भी जल्द ही सुरक्षित स्थान पर लाया जाएगा।

एनडीआरएफ एवं भारतीय सेना की आने वाली टीमों के संबंध में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि देर शाम तक बठिंडा से एनडीआरएफ. की टीम कपूरथला और 2 मैक रेजिमेंट का टीम फिरोजपुर से कपूरथला सब डिवीजन और 21 जाट रेजिमेंट की एक टीम सुल्तानपुर लोधी पहुंच रही है। ताकि किसी भी हालातों से निपटा जा सके।

बचाव कार्य में लगी टीमों के लिए लोगों से पूर्ण सहयोग की मांग करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पानी से घिरे घरों के लोगों को नावों के माध्यम से इन टीमों के साथ सुरक्षित स्थानों पर आने को पूरी प्राथमिकता देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि गांव तलवंडी कूका के गुरुद्वारा साहिब और स्कूल में प्रभावित लोगों के रहने का पूरा प्रबंध किया गया है।

उन्होंने कहा कि ड्रेनेज विभाग ने पर्याप्त संख्या में मिट्टी के बैग की व्यवस्था सुनिश्चित की है ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके।

इस बीच, डिप्टी कमिश्नर ने अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) लखविंदर सिंह रंधावा, सब डिवीजन सुल्तानपुर लोधी के गांवों, डीडीपीओ , हरजिंदर सिंह संधू को भुलत्थ और उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुरप्रताप सिंह को कपूरथला सब डिवीजन के गांवों में राहत कार्य के लिए निर्देश दिए गए हैं।

भुलत्थ के एस.डी.एम तलवंडी कूका में राहत कार्य की देखरेख कर रहे संजीव शर्मा ने कहा कि प्रभावित लोगों के लिए सूखे राशन के पैकेट और उनके जानवरों के लिए चारे की व्यवस्था की गई है।

Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1