Prabhat Times
पटियाला। (action of Punjab government against these private schools) मनमानियों के लिए मशहूर प्राईवेट स्कूल के खिलाफ पंजाब सरकार सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।
आप सरकार के निर्देशों पर पिछले दिनों पटियाला के स्कूलों की चैकिंग के दौरान अनियमितताएं पाए जाने पर आज पटियाला जिला प्रशासन 50 से ज्यादा स्कूलों को शो काज़ नोटिस जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान फीस एक्ट का उल्लंघन पाया गया है।
बता दें कि आप सरकार द्वारा सत्ता में आने के पश्चात फैसला लिया गया था कि प्राईवेट स्कूल मनमर्जी से फीसें नहीं बढ़ा पाएंगे और न ही किताबें एक ही शॉप से लेने के लिए अभिभावकों पर दबाव डाल पाएंगे।
इसके साथ ही सी.एम. भगवंत मान द्वारा प्राईवेट स्कूलों की चैकिंग के निर्देश भी दिए गए थे। शिकायतें मिलने के पश्चात पटियाला जिला में प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा जिला के प्राईवेट स्कूलों की चैकिंग की गई।
पटियाला जिला प्रशासन के मुताबिक पंजाब सरकार के दिशा निर्देशों के तहत की गई चैकिंग के दौरान फ़ीसों सहित ओर खामियां पाए जाने वाले स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं।
जानकारी मिली है कि प्रशासन द्वारा ‘दी पंजाब रेगुलेशन ऑफ प्रति अन-एडिड एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन एक्ट’ के तहत ज़िला शिक्षा अफ़सर की तरफ से सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और हैड मास्टरों की बनाई गई जांच टीम की तरफ से प्राईवेट स्कूलों की चैकिंग की गई।
जांच दौरान यह बात सामने आई है कि इन स्कूलों की तरफ से फ़ीस एक्ट -2016 का उल्लंघना पाया गया है। नियमों का उल्लंघन पाए जाने के पश्चात जिला के 55 प्राईवेट छोटे बड़े स्कूलों को नोटिस जारी एक हफ्ते के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है।
डिप्टी कमिशनर ने बताया कि जिन स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं, उन्हें अपना जवाब एक हफ़्ते के अंदर -अंदर देने की हिदायत दी गई है। यदि स्कूलों की तरफ से एक हफ़्ते में अपना जवाब पेश नहीं किया जाता तो ऐसी सूरत में एक्ट की धाराओं के तहत एकतरफा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें