Prabhat Times
चंडीगढ़। (5 states made joint action plan to eliminate gangsters) सिद्धू मुसेवाला के हत्यारों के हत्यारों का एनकाउंटर के बाद भी पुलिस आराम के मूड में नहीं है।
सभ्य समाज के लिए आतंक का पर्याय बन चुके गैंगस्टरों को खत्म करने के लिए अब पांच राज्यों द्वारा ज्वाईंट एक्शन प्लान तैयार कर कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है।
पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रद्श, राज्यस्थान और उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ज्वाईंट एक्शन प्लान तैयार किए हैं। सभी राज्यों की पुलिस द्वारा एडीजीपी रैंक के अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो कि लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे और किसी भी राज्य में होने वाली वारदात संबंधी तुरंत दूसरे राज्य की पुलिस को सूचित करेगा और त्वरित एक्शन होगा।
आला अधिकारियों का मानना है कि इस ज्वाईंट एक्शन से गैंगस्टर एक राज्य से दूसरे राज्य में न तो भाग पाएंगे और न ही पनाह ले पाएंगे।
आला अधिकारियों के मुताबिक विदेश में रह रहे गैंगस्टर भी अपने गुर्गों के जरिए पंजाब में आसानी से वारदातों को अंजाम नहीं दे पाएंगे। गोल्डी बराड़ समेत विदेश में रह रहे गैंगस्टरों पर शिकंजा कसेगा।
पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश पुलिस आपसी तालमेल कर गैंगस्टरों के खिलाफ एक्शन लेगी। 5 राज्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी निरंतर सूचनाओं का आदान-प्रदान करेगी।
इंटरनेशनल गैंगस्टर्स की धरपकड़ के लिए कारगर रणनीति बनाई जाएगी। किसी अपराधी के बारे में सूचना मिलते ही कमेटी अलर्ट हो जाएगी और दूसरे राज्यों में डिटेल शेयर करेंगे।

फरार शूटर मुंडी की की बारी

सिद्धू मूसेवाला कत्लकांड के बाद अब तक फरार चल रहे शूटर दीपक मुंडी की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम बनाई गई है। एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के चीफ ADGP प्रमोद बान ने कहा कि शार्प शूटर दीपक मुंडी हमारे राडार पर है।

ऐसे काम करेगी कमेटी

किसी अपराधी के संबंधित राज्य में होने की आशंका पर अन्य राज्य उक्त अफसरों से डिटेल साझा कर सकेंगे।
 सभी नोडल अफसरों को 24 घंटे में डिटेल मुहैया करानी होगी ताकि तुरंत एक्शन हो सके।
यह कमेटी इंटेलिजेंस के साथ भी संपर्क बनाए रखेगी ताकि इनपुट के आधार पर तुरंत सूचना प्रदान हो

कमेटी में शामिल होंगे चुनिंदा अफसर

गैंगस्टरवाद खत्म करने के लिए बनने वाली 5 राज्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी में सभी राज्यों में ADGP स्तर के अधिकारियों को नोडल अफसर बनाकर उनकी टीम में चुनिंदा अफसर शामिल किए जाएंगे।
किसी भी राज्य में गैंगस्टर्स के इनपुट की नोडल अफसरों को जानकारी देकर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। कमेटी इंटेलिजेंस के साथ निरंतर संपर्क में रहेगी।

गोल्डी बराड़ को भारत लाने की तैयारी

एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के चीफ ADGP प्रमोद बान ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में शामिल गैंगस्टर्स के संबंध पंजाब की जेलों में बंद कई गैंगस्टर्स से होने के सबूत मिले हैं।
इंटरपोल ने कनाडा में रह रहे गोल्डी बराड़ का लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। उसे जल्द गिरफ्तार कर भारत लाने की तैयारी की जा रही है। शूटर दीपक मुंडी को विशेष टीम जल्द गिरफ्त में लेगी।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14